1. home Hindi News
  2. business
  3. dgca new corona guidelines for air travel passengers will be de boarded if they dont wear masks properly dont follow covid appropriate behaviour take legal action avd

DGCA New Guidelines : हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नये नियम, दिशा-निर्देश का उल्लंघन करने पर लग सकता है हमेशा के लिए बैन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
DGCA New Corona Guidelines
DGCA New Corona Guidelines
twitter
  • हवाई यात्रा के लिए नया कोरोना गाइडलाइन जारी

  • यात्रियों को हमेशा पहनना होगा मास्क, ढंग से नहीं पहनने पर होगी बड़ी कार्रवाई

  • एयरपोर्ट में प्रवेश के दौरान यात्रियों को करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन, सोशल डिस्टेंसिंग और पहनना होगा मास्क

हवाई जहाज में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर आ रही है. डायरेक्‍ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने विमान यात्रियों के लिए एक नया कोरोना गाइडलाइन जारी किया गया है. उस गाइडलाइन का अगर कोई उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. अगर बार-बार गाइडलाइन का कोई उल्लंघन करता है, तो उसे टेक-ऑफ से पहले ही डी-बोर्ड कर दिया जाएगा.

डीजीसीए ने देश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए नया गाइडलाइन जारी किया है. जिसमें यात्रियों से लेकर एयरपोर्ट तक के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है. आइये DGCA की ओर से जारी कोरोना गाइडलाइन में क्या खास है उसे जानें.

1. DGCA की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार यात्रियों को हमेशा मास्क लगाना होगा. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा. यहां तक की कुछ कारणों को छोड़कर अगर मास्क नाक से निचे हुआ तो यात्रियों के कानूनी परेशानियों से गुजरना होगा.

2. एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात पुलिस के जवनों और सीआईएसएफ के जवानों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी यात्री बिना मास्क के हवाई अड्डे में पवेश न करें.

3. इसके अलावा टर्मिनल प्रबंधकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि यात्री सही ढंग से मास्क पहने हों. इसके अलावा एयरपोर्ट में प्रवेश के दौरान यात्री सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

4. नये गाइडलाइन में बताया गया है कि अगर कोई यात्री कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करता है तो उसे उचित चेतावनी देने के बाद सुरक्षा एजेंसियों को सौंप दिया जाए.

5. आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण है कि अगर कोई यात्री बार-बार चेतावनी देने के बाद भी अगर गाइडलाइन का उल्लंघन करता है और मास्क नहीं पहन रहा है, तो उसे टेक ऑफ से पहले ही डे-बोर्ड कर दिया जाएगा. यानी उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी.

6. इसके अलावा अगर कोई यात्री विमान में मास्क पहनने से इनकार करता है और उसे बार-बार चेतावनी भी दी जा रही है उसके बावजूद वह गाइडलाइन का उल्लंघन करता हैं तो ऐसे यात्री को Unruly Passenger श्रेणी में डाल दिया जाएगा. उसके बाद एयरलाइन तय नियमों के अनुसार उस यात्री के साथ ट्रीट करेगा.

गौरतलब है कि देश में एक बार फिर से कोरोना की लहर देखी जा रही है. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 24 हजार से अधिक नये मामले दर्ज किये गये हैं. सबसे खराब स्थिति महाराष्ट्र कर्नाटक और केरल की है. वहां स्थिति एक बार फिर से लॉकडाउन की हो गयी है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें