1. home Hindi News
  2. national
  3. chinese virologist claims coronavirus was made in china government lab of wuhan rjh

चीनी वायरोलॉजिस्ट का दावा, चीन की सरकार ने लैब में बनवाया है कोरोना वायरस, विश्व में अबतक लील चुका नौ लाख

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चीनी वायरोलॉजिस्ट
चीनी वायरोलॉजिस्ट
Photo : youtube

नयी दिल्ली : कोरोना के आंकड़े ज्यों-ज्यों बढ़ते जा रहे हैं पूरा विश्व जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन की तलाश करना चाहता है, लेकिन ऐसे में चीन की एक वायरोलॉजिस्ट ने यह दावा किया है कि कोरोना वायरस वुहान के लैब में बनाया गया है. वायरोलॉजिस्ट का दावा है कि यह लैब सरकारी नियंत्रण में था. डॉ ली-मेंग यान ने इस बात का खुलासा एक ब्रिटिश टॉक शो में किया है.

डॉ ली-मेंग यान हांगकांग स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ की वायरोलॉजी एक्सपर्ट हैं. उन्हें चीन के वुहान शहर में ‘न्यू न्यूमोनिया’ पर जांच करने का काम दिया गया था. वे पहले भी इस काम को कर चुकी हैं. डॉ ली ने बताया कि जब वो वुहान में अपनी जांच कर रही थीं, उस वक्त उन्हें पता चला कि वहां लैब में किसी सीक्रेट आपरेशन पर काम चल रहा है, जो कोरोना वायरस से संबंधित था.

डॉ ली-मेंग ने कहा कि मैंने अपने सुपरवाइजर को इस संबंध में बताना चाहा, लेकिन मेरी बात पर गौर नहीं किया गया. वे विश्व स्वास्थ्य संगठन से भी जुड़े हैं, लेकिन ना तो संगठन और ना ही मेरे सुपरवाइजर ने मेरी बात पर कोई जवाब दिया. डॉ ली का कहना है कि लैब में बनाये जाने की वजह से इस वायरस का जेनेटिक स्ट्रक्चर बदलता रहता है. यह वायरस बहुत ही खतरनाक है इसलिए इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है अन्यथा मानव जाति का अस्तित्व खतरे में आ जायेगा.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंचने लगा है और अबतक 79 हजार 722 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं विश्व के परिपेक्ष्य में देखें तो कोरोना संक्रमण का आंकड़ा तीन करोड़ के करीब और मरने वालों का आंकड़ा नौ लाख को पार कर गया है.

चीन में जब कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू हुआ और अमेरिका इसकी गिरफ्त में आया तो चीन की पूरे विश्व में निंदा हुई. अमेरिका ने कई प्रतिबंध चीन पर लगाये और कोरोना वायरस को चीनी वायरस तक कहा, लेकिन चीन यह मानने को तैयार नहीं है कि उसका इस वायरस से कोई संबंध है. लेकिन यह सवाल यह है कि आखिर चीन में यह वायरस कैसे नियंत्रित हो गया जबकि अन्य देशों में यह लाखों लोगों को गिरफ्त में ले चुका है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें