1. home Hindi News
  2. national
  3. bye elections 2022 for ls assembly in punjab up delhi tripura ap delhi jharkhand on 23rd june 2022 smb

Bye Elections 2022: तीन लोकसभा और विधानसभा की 7 सीटों के लिए 23 जून को होगा उपचुनाव, 26 को आएगा परिणाम

न‍िर्वाचन आयोग (EC) ने बुधवार को देश के 6 राज्‍यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उप चुनाव (Bye Polls) कराने की तारीखों का ऐलान कर द‍िया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bye Elections 2022: Eci Announces By polls
Bye Elections 2022: Eci Announces By polls
File

Bye Elections 2022: न‍िर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने बुधवार को देश के 6 राज्‍यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उप चुनाव (Bye Polls) कराने की तारीखों का ऐलान कर द‍िया है. निर्वाचन आयोग ने आज जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली, पंजाब और यूपी समेत देश के छह राज्यों में तीन लोकसभा () और सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 जून को होंगे.

लोकसभा के इन सीटों पर होंगे उपचुनाव

लोकसभा सीटों में उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर हैं जो क्रमश: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता अखिलेश यादव और मोहम्मद आजम खान के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं. वहीं, एक लोकसभा सीट (Lok Sabha Bye Elections 2022) पंजाब के संगरूर की है जिसे भगवंत मान ने राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद छोड़ा है.

इन सात विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

इसके अलावा, जिन सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे, उनमें दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट है, जो आम आदमी पार्टी (AAP) के राघव चड्ढा ने राज्यसभा सदस्य बनने के बाद छोड़ी है. अन्य विधानसभा सीटों में झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की अतमाकुर और त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सुरमा और जुबराजगनर सीट हैं.

26 जून को आएगा रिजल्ट

निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा कि मतगणना 26 जून (Bye Elections 2022 Results) को होगी और उपचुनाव के लिए अधिसूचना 30 मई को जारी की जाएगी. इन सभी राज्‍यों में उप-चुनाव की प्रक्र‍िया को 28 जून, 2022 मंगलवार तक पूरा कर ल‍िया जाएगा. एक जनवरी, 2022 को प्रकाश‍ित मतदाता सूची में शाम‍िल मतदाताओं को ही मतदान करने का अध‍िकार होगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें