1. home Hindi News
  2. national
  3. rajya sabha election 2022 congress may get 11 rs seats improve its position in upper house smb

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव में 11 सीट हासिल कर सकती है कांग्रेस! यहां समझें सियासी समीकरण

जून में होने वाले राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 11 सीटें हासिल होने की संभावना जताई जा रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस मिल सकती है 11 सीट
Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस मिल सकती है 11 सीट
Prabhat Khabar

Rajya Sabha Election 2022: जून में होने वाले राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 11 सीटें हासिल होने की संभावना जताई जा रही है. कांग्रेस की ओर से पी चिदंबरम और जयराम रमेश समेत कई नेता दावेदारों की दौड़ में शामिल हैं. बता दें कि कांग्रेस को अगर 11 सीट मिलती हैं, तो फिर उच्च सदन में पार्टी सदस्यों की संख्या 33 हो जाएगी, जो फिलहाल 29 है.

इनका कार्यकाल हो रहा है पूरा

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला, अजय माकन और राजीव शुक्ला समेत कई वरिष्ठ नेता राज्यससभा के लिए उम्मीद लगाए हुए हैं. महाराष्ट्र से चिदंबरम, कर्नाटक से रमेश, पंजाब से अंबिका सोनी, मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा, उत्तराखंड से प्रदीप टम्टा, उत्तर प्रदेश से कपिल सिब्बल और छत्तीसगढ़ से छाया वर्मा का राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है.

सियासी समीकरण को यहां समझें

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने बुधवार को समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर उत्तर प्रदेश से नामांकन भी दाखिल कर दिया. उनका कहना है कि उन्होंने 16 मई को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. मौजूदा गणित के हिसाब से कांग्रेस को राजस्थान से 3, छत्तीसगढ़ से 2, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा और मध्य प्रदेश से राज्यसभा की 1-1 सीट मिल सकती है. अगर, तमिलनाडु में सत्तारूढ़ द्रमुक और झारखंड में झामुमो 1-1 सीट देती है तो फिर कांग्रेस को 2 और सीट मिल सकती हैं.

राहुल गांधी की टीम के सदस्य को राज्यसभा भेजने की तैयारी

सूत्रों का कहना है कि चिदंबरम अपने गृह राज्य तमिलनाडु से राज्यसभा पहुंचने की उम्मीद लगाए हुए हैं। उन्होंने द्रमुक के नेता और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से मुलाकात भी की है. बहरहाल, यह भी चर्चा है कि राहुल गांधी की टीम कांग्रेस के डाटा विश्लेषण विभाग के प्रमुख प्रवीण चक्रवर्ती को तमिलनाडु से राज्यसभा भेजने के लिए जोर लगा रही है. कर्नाटक से अगर रमेश की उम्मीदवारी पर मुहर लगती है तो उनका राज्यसभा में यह चौथा कार्यकाल होगा. वैसे सुरजेवाला को भी कर्नाटक से राज्यसभा के दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें