36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Election Results: हैट्रिक जीत के बाद देश के 12 राज्यों में बीजेपी की सरकार, तीन अंकों में सिमट गयी कांग्रेस

केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, गोवा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में है. वहीं, मध्य प्रदेश में भाजपा की सत्ता बरकरार रखेगी तथा राजस्थान और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस से छीन लिया.

देश की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में से तीन में स्पष्ट बहुमत से जीत दर्ज की है. इसके साथ ही भाजपा की देश के 12 राज्यों में सरकार बन गयी है, जबकि दूसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हारने के बाद तीन राज्यों तक सिमट गयी. वहीं, दिल्ली और पंजाब में अपनी सरकार के साथ आम आदमी पार्टी (आप) राष्ट्रीय दलों में तीसरे स्थान पर है.

देश के 12 राज्यों में बीजेपी की सरकार

केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, गोवा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में है. वहीं, मध्य प्रदेश में भाजपा की सत्ता बरकरार रखेगी तथा राजस्थान और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस से छीन लिया. इसके अलावा, भाजपा चार राज्यों – महाराष्ट्र, मेघालय, नगालैंड और सिक्किम में सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भाजपा को बड़ी जीत मिली है. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में भी इन राज्यों (राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़) में भाजपा ने भारी मतों से जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस को एक बार फिर तगड़ा झटका लगा है.

Also Read: Rajasthan: चुनाव में मलिंगा हारे, कांग्रेस छोड़कर BJP का दामन थामने वाले 3 नेताओं को मिली मात

तीन राज्यों में सिमटी कांग्रेस

कांग्रेस अब अपने दम पर तीन राज्यों – कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में सत्ता में होगी. तेलंगाना में कांग्रेस अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हरा कर जीत दर्ज की है. कांग्रेस बिहार और झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन का भी हिस्सा है और तमिलनाडु में शासन करने वाली द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) की सहयोगी है. हालांकि, वह राज्य सरकार का हिस्सा नहीं है.

2018 में पीक पर पहुंची थी भाजपा

मार्च, 2018 में 21 राज्यों में भाजपा और उसके सहयोगियों की सरकार थी. इन राज्यों में देश की करीब 71 फीसदी आबादी रहती है. ये वो दौर था, जब भाजपा शासन आबादी के लिहाज से पीक पर था. वहीं, चार राज्यों में कांग्रेस की सरकार थी. इन राज्यों में सात फीसदी आबादी रहती है.

छह राज्यों में दूसरे दलों की सरकार

देश के सात राज्य ऐसे हैं, जहां दूसरे दलों की सरकारें हैं. पंजाब और दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है. बंगाल में टीएमसी, आंध्र में वाइएसआर कांग्रेस, ओडिशा में बीजद, केरल में लेफ्ट गठबंधन की सरकार है. इनके अलावा, झारखंड में झामुमो और कांग्रेस गठबंधन, बिहार में जदयू, राजद, कांग्रेस और वाम दलों की सरकार है.

अगले साल लोस व सात राज्यों में चुनाव

2024 में लोकसभा और सात राज्यों के विधानसभा चुनाव होंगे. इनमें सिक्किम, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड शामिल हैं. अभी हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, महाराष्ट्र में भाजपा गठबंधन की सरकार है. ओडिशा में बीजद, आंध्र प्रदेश में वाइएसआर कांग्रेस की सरकार है.

भाजपा की सरकार

उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, गोवा, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़.

भाजपा गठबंधन

महाराष्ट्र, मेघालय, नगालैंड व सिक्किम

कांग्रेस की सरकार

कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना.

कांग्रेस गठबंधन

बिहार और झारखंड.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें