1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu update news 10 day lockdown at ghazipur poultry market in delhi import of live birds is banned arvind kejriwal avd

Bird Flu Update News : कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू ने डराया, गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट 10 दिनों के लिए बंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बर्ड फ्लू का खौफ, दिल्ली के गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट में 10 दिन का लॉकडाउन
बर्ड फ्लू का खौफ, दिल्ली के गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट में 10 दिन का लॉकडाउन
twitter

कोरोना वायरस (coronavirus ) के खौफ के बीच देश में बर्ड फ्लू (Bird Flu ) के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कई राज्य इसकी चपेट में आ चुके हैं. केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात के बाद अब दिल्ली में बर्ड फ्लू ने दस्त दे दी है. इधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मामले की गंभिरता के देखते हुए गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट को 10 दिनों के लिए बंद करने का आदेश दे दिया है. इसके अलावा दिल्ली में लाइव बर्ड (live birds is banned) के आयात पर भी रोक लगा दी है. दिल्ली में बर्ड फ्लू के दस्तक के कारन गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट को 10 दिनों तक बंद करने से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं, उन पर उसी जिले की रैपिड रिस्पांस टीम उचित कार्रवाई कर रही है. दिल्ली में आज से लाइव बर्ड के आयात पर पूरी तरह बैन लगाया जाता है. गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट को आज से 10 दिनों के लिए बंद किया जाता है.

हालांकि केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में बर्ड फ्लू के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है. उन्होंने बताया, अब तक 104 सैंपल लिए हैं और उन्हें जांच के लिए जालंधर लैब में भेजा है, वहां से परसों तक नतीजे आएंगे. नतीजों के आधार पर दिल्ली सरकार को जो भी निर्णय लेने की जरूरत होगी, वो दिल्ली सरकार लेगी.

गौरतलब है कि पूर्वी दिल्ली की संजय झील में शनिवार को 10 बत्तक मरे हुए पाए गए. इससे एक दिन पहले मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत पाये गये थे. जिसके बाद झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया.सभी मृत बत्तखों के नमूनों को जांच के लिये प्रयोगशाला भेज दिया गया है. मालूम हो दिल्ली में बीते कुछ दिनों में 35 कौवों समेत कम से कम 50 पक्षी मर चुके हैं, जिससे बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है. हालांकि अबतक एक भी मामले सामने नहीं आये हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें