1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu news in hindi now bird flu confirmed in crows himachal pradesh test report came positive amh

Bird Flu : हवा में मर कर घरों में भी गिर रहे हैं कौवे, मच गया हड़कंप

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Bird Flu Alert
Bird Flu Alert
File

हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू के अलर्ट (Bird Flu Alert) के बीच सिरमौर जिले में शुक्रवार को पांवटा की भूपपुर तिब्बती कॉलोनी के समीप दर्जनों मरे हुए कौवे मिले. इससे क्षेत्र में हड़कंप मचा है. सूचना मिलते ही डीएफओ पांवटा वन विभाग के अलावा पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मृत कौवों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे.

बता दें, इससे पहले बिलासपुर में एनटीपीसी कोलबांध से सटे जमथल गांव में भी एक नाले में मरे हुए 18 से 20 कौवे मिले थे। मरे हुए कौवों को दफना दिया गया. ग्रामीणों के अनुसार मरे हुए कौवों की चोंच से झाग निकल रही थी. गौरतलब है कि कांगड़ा के पौंग बांध क्षेत्र में मृत पाए गए पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी जिसके बाद प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया.

हवा में मरकर घरों में गिर रहे कौवे : उधर, कांगड़ा जिले में बर्ड फ्लू प्रभावित पौंग बांध किनारे बसे गांवों नगरोटा सूरियां, खब्बल, सुगनाड़ा और जरोट आदि गांवों में अब उड़ते परिंदे मरकर घरों पर भी गिरने लगे हैं. दरअसल, कौवे मृत प्रवासी पक्षियों को खाने के बाद मर रहे हैं. तमाम उड़ते समय मर जाने से घरों पर गिर रहे हैं.

पशुपालन विभाग पालमपुर के उपनिदेशक डॉ. संजीव धीमान ने कहा कि लोग घरों के पास किसी कौवे या अन्य पक्षी को मरा देखते हैं तो इसकी सूचना नजदीकी पशु चिकित्सालय में दें. पशु चिकित्सालय के अधिकारी मृत कौवों को दफनाने के लिए गांव वासियों का सहयोग करेगा.

28 दिन तक संक्रमण का खतरा: वन्य प्राणी विंग के डॉ. विपिन ने बताया कि फ्लू संक्रमित पक्षी की बीट में चार दिन से 28 दिन तक फ्लू का संक्रमण रहता है. यदि तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है तो बीट में चार दिन तक वायरस रहता है. अगर तापमान इससे कम है तो फ्लू का वायरस एच5एन1 28 दिन तक जिंदा रहता है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें