26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जैश चीफ मौलाना मसूद अजहर की साजिश का नतीजा था पठानकोट हमला

नयी दिल्ली: पठानकोट हमले में आतंकवादियों को निर्देश देने वाले पाकिस्तान में बैठे थे. इनके हैडंलर के रूप में जैश- ए- मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और उनके भाई राउफ समेत दो अन्य लोगों के नाम सामने आ रहे हैं. इस मामले में भारत ने पाकिस्तान को पूरे सबूत दिये हैं ताकि पाकिस्तान इस मामले […]

नयी दिल्ली: पठानकोट हमले में आतंकवादियों को निर्देश देने वाले पाकिस्तान में बैठे थे. इनके हैडंलर के रूप में जैश- ए- मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और उनके भाई राउफ समेत दो अन्य लोगों के नाम सामने आ रहे हैं. इस मामले में भारत ने पाकिस्तान को पूरे सबूत दिये हैं ताकि पाकिस्तान इस मामले में आतंकियों की मदद करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई कर सके. सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि विदेश सचिव स्तर की बातचीत भी टल सकती है. दोनों देशों के बीच इस्लामाबाद में बात होनी थी लेकिन पठानकोट हमले के बाद दोनों देशों के रिश्ते में एक बार फिर खटास आ गयी.
पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड जैश ए मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर था उनसे पूरे हमले की साजिश रची और आतंकियों को फोन पर निर्देश दिये. आतंकियों की ट्रेनिंग भी एयरबेस में हुई थी ताकि उन्हें हमला करते वक्त जगह को देखकर अजीब ना लगे और हमले को सही तरीके से अंजाम दे सकें. विदेश मंत्रालय ने भी पठानकोट हमले के बाद कड़ा रुख अपनाया है. विकास स्वरूप ने कहा, ‘‘हमने पाकिस्तान के साथ मित्रता का हाथ बढाया है लेकिन हम सीमापार से आतंकवादी हमलों को सहन नहीं करेंगे.
पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय समग्र वार्ता की शुरुआत करने का फैसला बैंकॉक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच की उस रचनात्मक मुलाकात के बाद किया गया जिसमें आतंकवाद, शांति एवं सुरक्षा तथा नियंत्रण रेखा पर सौहार्द से संबंधित चिंताओं पर मुख्य रूप से चर्चा की गयी.” स्वरूप ने कहा कि पिछले महीने मोदी की लाहौर यात्रा से ‘सकारात्मक माहौल’ बना है, लेकिन अब वे आतंकवादी हमले से पैदा हुई स्थिति का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत चाहेगा कि पाकिस्तान पठानकोट हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें