38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पठानकोट हमला : नवाज ने PM मोदी से की बात

नयी दिल्ली : पठानकोट आतंकी हमले के तार पाकिस्तान से जुडे़ होने की बात स्पष्ट होने के बीच वहां के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपने भारतीय समकक्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आज फोन पर बात की और इस हमले में शामिल आतंकवादियों के खिलाफ ‘त्वरित एवं निर्णायक कार्रवाई’ का वादा किया जिसके बारे में ‘विशिष्ट […]

नयी दिल्ली : पठानकोट आतंकी हमले के तार पाकिस्तान से जुडे़ होने की बात स्पष्ट होने के बीच वहां के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपने भारतीय समकक्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आज फोन पर बात की और इस हमले में शामिल आतंकवादियों के खिलाफ ‘त्वरित एवं निर्णायक कार्रवाई’ का वादा किया जिसके बारे में ‘विशिष्ट एवं कार्रवाई करने योग्य’ सूचना उपलब्ध करायी गई है.

टेलीफोन पर दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के दौरान मोदी ने शनिवार को हुए आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की जरुरत पर जोर दिया जिसमें छह आतंकवादी वायु सैनिक अड्डे में घुस गए थे. इस घटना में छह आतंकवादी मारे गए जबकि लेफ्टिनेंट कर्नल समेत सात सुरक्षाकर्मी शहीद हुए.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि मोदी को आज दोपहर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने पठानकोट वायु सैनिक अड्डे पर आतंकी हमले के बारे में फोन किया. पीएमओ के बयान में कहा गया है कि टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान मोदी ने इस बात पर कडाई से जोर दिया कि पाकिस्तान को पठानकोट आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार लोगों एवं संगठनों के खिलाफ ठोस और तत्काल कार्रवाई करने की जरुरत है. बयान में कहा गया है कि इस बारे में पाकिस्तान को विशिष्ट और कार्रवाई करने योग्य सूचना उपलब्ध करायी गई है. शरीफ ने प्रधानमंत्री मोदी को आश्वस्त किया कि उनकी सरकार आतंकवादियों के खिलाफ त्वरित एवं निर्णायक कार्रवाई करेगी.

एनआईए के प्रमुख शरद कुमार ने कहा कि इसमें तनिक भी संदेह नहीं है कि आरोपी पाकिस्तान से थे और हमारे पास अभी तक जो साक्ष्य उपलब्ध हैं, वे आतंकवादियों की उनके संचालकों एवं परिवार के लोगों के साथ फोन पर हुई बातचीत को बीच में सुनने पर आधारित हैं. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि ऐसे संकेत हैं कि आतंकवादियों द्वारा प्रयोग किये गये कुछ उपकरण पाकिस्तान में बने हैं.

समझा जाता है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पाकिस्तानी नंबर जैसी सूचनाएं और सुराग दिये हैं. खबरों के अनुसार हमलावरों ने कई कॉल पाकिस्तान में किये जिनमें कुछ संक्षिप्त और कुछ लम्बी अवधि के थे. पाकिस्तानी विदेश विभाग ने कल रात इस्लामाबाद में एक बयान में कहा कि पाकिस्तान पठानकोट वायुसेना स्टेशन पर आतंकी हमले के संबंध में भारत द्वारा उपलब्ध कराए गए ‘‘सुरागों’ पर काम कर रहा है.

बयान में कहा गया, ‘‘आतंकवाद से मुकाबला करने और इसे उखाड फेंकने की पाकिस्तान की प्रतिबद्धता के अनुरुप सरकार, भारत सरकार के संपर्क में है और उसके द्वारा उपलब्ध कराए गए सुरागों पर काम कर रही है.’ इसमें हालांकि भारत द्वारा उपलब्ध कराए गए ‘‘सुरागों’ का ब्योरा नहीं दिया गया.

पाक पीएमओ ने पठानकोट हमले को लेकर जारी किया बयान

पठानकोट में आतंकी हमले के बाद पहली बार पाकिस्तान के ओर से आधिकारिक प्रतिक्रिया सामने आयी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी से फोन पर बात कर शहीद हुए सैनिकों के प्रति संवेदना जतायी है, साथ ही उन्होंने भारत सरकार द्वारा पठानकोट हमले को लेकर अपने बयान में दिखाई गयी परिपक्वता के लिए तारीफ की.

नवाज शरीफ ने कहा कि जब-जब भारत और पाकिस्तान शांति वार्ता के लिए तैयार हुए है. आतंकवादी इस वार्ता को बेपटरी करने की कोशिश में लगे रहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें