34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मिजोरम में स्वाइन फ्लू का पहला मामला, दिल्ली होकर आई थी महिला

एजल : मिजोरम की एक महिला स्वाइन फ्लू से संक्रमित पाई गई. यह राज्य में अब तक संज्ञान में आया स्वाइन फ्लू का पहला मामला है. राज्य के एकीकृत रोग निरीक्षण कार्यक्रम (आईडीएसपी) के नोडल अधिकारी पछुआउ लाल्माल्साव्मा ने आज बताया कि महिला कुछ समय के लिए दिल्ली में थी और ऐसा संदेह है कि […]

एजल : मिजोरम की एक महिला स्वाइन फ्लू से संक्रमित पाई गई. यह राज्य में अब तक संज्ञान में आया स्वाइन फ्लू का पहला मामला है. राज्य के एकीकृत रोग निरीक्षण कार्यक्रम (आईडीएसपी) के नोडल अधिकारी पछुआउ लाल्माल्साव्मा ने आज बताया कि महिला कुछ समय के लिए दिल्ली में थी और ऐसा संदेह है कि वहीं पर वह एच1एन1 वायरस से संक्रमित हुयी. उन्होंने कहा, ‘‘हमने चार लोगों के नमूने कोलकाता के राष्ट्रीय हैजा और आंत्र रोग संस्थान :एनआईसीईडी: में भेजे. वहां एक नमूने में एच1एन1 की मौजूदगी पाई गई.’’ उन्होंने यह भी कहा कि महिला का अब पूरी तरह इलाज हो चुका है.

लाल्माल्साव्मा ने कहा कि जिन लोगों ने खुद आईडीएसपी से संपर्क किया, वे सभी स्वाइन फ्लू के तथ्यों के बारे में अच्छी तरह जागरुक थे. उन्होंने खुद ही विशेषज्ञों से संपर्क किया जबकि एजल के पास लेंगपुई हवाईअड्डे पर जांच सुविधाएं अभी लगाई जानी हैं.

उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए ऐहतियाती कदम उठाने शुरु कर दिए थे. सभी जिलों में त्वरित प्रतिक्रिया दलों को अलर्ट कर दिया गया था और उन्हें कडी नजर रखने के लिए कहा गया था. लेंगपुई हवाईअड्डे पर आने वाले यात्रियों की जांच जल्दी ही की जाएगी. उन्होंने कहा कि मिजोरम सरकार वर्ष 2014 के अंतिम दिनों से ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रलय के आपात चिकित्सीय राहत :ईएमआर: को स्थिति की रिपोर्ट भेज रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें