36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में स्‍वाइन फ्लू के दो नये मामले, अब तक 88 मामले आ चुके हैं सामने

हैदराबाद : देश में तेजी से फैलती महामारी स्‍वाइन फ्लू (एच1एन1इंफ्लूएंजा वाइरस) का खतरा बढ़ता जा रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कर्मचारियों के मुताबिक दक्षिणी राज्‍यों में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में इस बीमारी के दो मामले सामने आए हैं. आंध्रप्रदेश की कदापा और तेलंगाना की रहने वाली एक महिला को एच1एन1 टेस्‍ट में पॉजिटिव […]

हैदराबाद : देश में तेजी से फैलती महामारी स्‍वाइन फ्लू (एच1एन1इंफ्लूएंजा वाइरस) का खतरा बढ़ता जा रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कर्मचारियों के मुताबिक दक्षिणी राज्‍यों में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में इस बीमारी के दो मामले सामने आए हैं.

आंध्रप्रदेश की कदापा और तेलंगाना की रहने वाली एक महिला को एच1एन1 टेस्‍ट में पॉजिटिव पाया गया है. पिछले दिनों आंध्रप्रदेश में 51 वर्षीय सूर्यप्रकाश की मौत स्‍वाइन फ्लू से हो गयी है. आंध्र प्रदेश में 35 और लोगों के इस खतरनाक बीमारी से संक्रमण का नया मामला सामने आया है.

इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में भी तीन लोगों के स्‍वाइन फ्लू के टेस्ट पॉजिटिव पाए गये हैं. स्‍वास्‍थय विभाग के मुताबिक इस तरह से 1जनवरी 2014 से अबतक राजधानी दिल्‍ली में स्‍वाइन फ्लू के कुल 35 मामले सामने आ चुके हैं.2014 में हैदराबाद और तेलंगाना में कुल 88 मामले सामने आए हैं. जिसमें से 22 मामले दिसंबर की अंतिम सप्‍ताह में दिखे. पिछले साल स्‍वाइन फ्लू से 10 लोगों की मौत हो गयी है.
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि ‘स्‍वाइन फ्लू जैसी बीमारी से डरने की जरूरत नहीं है. सभी संबंधित विभाग इस बीमारी से लड़ने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है.’ उन्‍होंने लोगों से स्‍वाइन फ्लू का कोई भी लक्षण पाए जाने पर तुरंत अस्‍पताल जाने की अपील की है.
स्‍वाइन फ्लू से बचाव:
आमतौर पर (एच1एन1 फ्लू वाइरस) स्‍वाइन फ्लू ठंड के मौसम में फैलता है. इसका लक्षण गले में खराबी और शरीर में दर्द और सांस संबंधित दिक्‍कते देखी गयी हैं.
डॉक्‍टर इस बीमारी से बचाव के लिए हाथों की सफाई, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचाव और भीड़ में मास्‍क पहनने की सलाह देते हैं. डॉक्‍टरी सलाह पर इस बीमारी में ‘टैमीफ्लू’ वैक्‍सीन लेने की भी सलाह दी जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें