Kashi Mahakal Express Seat Reserve: भगवान शिव के लिए एक सीट रिजर्व, मंदिर की तरह सजाया गया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

Kashi Mahakal Express Seat Reserve For Shiva Lord: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वाराणसी से काशी-महाकाल एक्सप्रेस को रवाना किया. इसमें एक सीट भगवान शिव के लिए भी आरक्षित है. इस सीट को मंदिर का रूप दे दिया गया है. मंदिर में शिव की मूर्ति लगाई गई है. जिस कोच में मंदिर बनाया गया है उसकी तस्वीर भी सामने आई है.

मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन के कोच बी5 की सीट नंबर 64 को शिव का मंदिर बनाया गया है. यह ट्रेन 20 फरवरी से शुरू होगी. यह एक्सप्रेस ट्रेन दो राज्यों के तीन ज्योतिर्लिंगों की यात्रा करेगी. ट्रेन में भगवान शिव के लिए सीट आरक्षित करने के नए विचार के बाद रेलवे प्रशासन इस पर विचार कर रहा है कि ट्रेन में स्थायी तौर पर 'भोले बाबा' के लिए एक सीट आरक्षित की जाए. यह ट्रेन इंदौर के निकट ओंकारेश्वर, उज्जैन में महाकालेश्वर और वाराणसी में काशी विश्वनाथ को जोड़ेगी.

उत्तरी रेलवे के लिए प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि कोच संख्या बी5 की सीट संख्या 64 भगवान के लिए खाली की गई है. रेलवे ने आईआरसीटीसी संचालित तीसरी सेवा शुरू की है. यह ट्रेन वाराणसी से मध्य प्रदेश के इंदौर तक जाएगी. कुमार ने कहा, ऐसा पहली बार हुआ है जब एक सीट भगवान शिव के लिए आरक्षित और खाली रखी गई है.

उन्होंने कहा, सीट पर एक मंदिर भी बनाया गया है ताकि लोग इस बात से अवगत हों कि यह सीट मध्य प्रदेश के उज्जैन के महाकाल के लिए है. कुमार ने कहा कि ऐसा स्थायी तौर पर करने के लिए विचार किया जा रहा है.

ट्रेन में कई और खूबियां
काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन में कई अन्य खूबियां भी हैं, जैसे काशी महाकाल एक्सप्रेस देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसका हर कोच सीसीटीवी कैमरे से लैस है. आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस के हर कोच में छह-छह सीसीटीवी कैमरों के जरिए सुरक्षा की निगरानी की जाएगी. इसके लिए हर कोच में एक कंट्रोल बनाया गया है.
आईआरसीटीसी के पास एक महीने से अधिक समय तक विडियो फुटेज मौजूद रहेंगे. उन्होंने बताया कि ट्रेन के प्रत्येक यात्री को 10 लाख रुपये का बीमा फ्री दिया जाएगा, इसका कोई भी प्रीमियम यात्री से नहीं लिया जाएगा.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें