20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Happy New Year 2020: भारत सहित दुनियाभर में कुछ ऐसे हुआ नए साल का स्वागत, देखिए सभी मनमोहक तस्वीरें

नयी दिल्ली: भारत सहित दुनियाभर के अलग-अलग देशों में धूमधाम से नए साल का स्वागत हुआ. कहीं आतिशबाजी हुई तो कहीं किसी एतिहासिक इमारत को रोशनी से नहला दिया गया. कहीं-कहीं लोग सार्वजनिक पार्क या स्मारक के पास इकट्ठा हुए और एक-दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं. नववर्ष 2020 का स्वागत सभी लोगों ने अपने-अपने […]

नयी दिल्ली: भारत सहित दुनियाभर के अलग-अलग देशों में धूमधाम से नए साल का स्वागत हुआ. कहीं आतिशबाजी हुई तो कहीं किसी एतिहासिक इमारत को रोशनी से नहला दिया गया. कहीं-कहीं लोग सार्वजनिक पार्क या स्मारक के पास इकट्ठा हुए और एक-दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं. नववर्ष 2020 का स्वागत सभी लोगों ने अपने-अपने तरीके से किया. पेश है आपके लिए भारत सहित दुनियाभर से नववर्ष सेलिब्रेशन की कुछ बेहद की मनमोहक दृश्य….

दुनिया के अलग-अलग देशों में मना नववर्ष

फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित आर्क डी ट्रायम्फ में शानदार आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत किया गया. इस दौरान इमारत रंग-बिंरगी रोशनी से नहा उठी. यहां उपस्थित लोगों के मनोरंजन के लिए लाइट एंड साउंड लेजर शो का भी आयोजन किया गया था.

ग्रीस में एथेंस स्थित एक्रोपोलिस बिल्डिंग में बेहतरीन आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत हुआ. रंग-बिरंगी रोशनी के बीच लोग नववर्ष के स्वागत में झूमते दिखाई दिए. ये एतिहासिक शहर पूरी तरह से नए साल के जश्न के खुमार में डूबा नजर आया.

तुर्की की राजधानी इंस्ताबुल स्थित बोस्फोरस स्ट्रेट में भी नए साल के स्वागत में आतिशबाजी हुई. यहां एक ब्रिज के नीचे हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए और रंग-बिरंगी आतिशबाजी का लुत्फ उठाया. इस दौरान पूरा आसमान आतिशबाजी की रंग-बिरंगी रोशनी से नहा गया था.

थाईलैंड में भी लोग नए साल के जश्न में डूबे नजर आए. थाईलैंड की प्रसिद्ध नदी चाओ फ्राया के किनारे शानदार आतिशबाजी का आयोजन किया गया. आतिशबाजी से निकली रंग-बिरंगी रोशनी से सारा आसमान नहा गया. लोग झूमते-गाते और एक दूसरे को बधाईयां देते नजर आए.

मध्य एशियाई देश संयुक्त अरब अमीरात में भी नए साल का जश्न बेहद धूमधाम से मनाया गया. विश्व प्रसिद्ध बुर्ज खलीफा में शानदार आतिशबाजी का आयोजन हुआ. यहां नए साल से जुड़ा संदेश भी लिखा गया था. पूरी इमारत इस दौरान रंग-बिरंगी रोशनी में नहाई नजर आई.

हांगकांग में भी लोगों ने नए साल का जश्न बड़ी धूमधाम से मनाया. हांगकांग के विक्टोरिया हार्बर में नए साल के मौके पर खास समारोह का आयोजन किया गया. शहर की विभिन्न इमारतों से शानदार आतिशबाजी की गयी. पूरा आसमान रंग-बिरंगी रोशनियों से जगमगा रहा था.

जापान की राजधानी टोक्यो ने भी नए साल का स्वागत खास अंदाज में किया. यहां की तमाम खास इमारतें रंगीन रोशनी में रंगी हुई नजर आई. लोग हजारों की संख्या में सार्वजनिक जगहों पर इकट्ठा हुए और जश्न मनाया. सबने एक दूसरे को नए साल की बधाइयां दी.

न्यूजीलैंड में भी धूमधाम से नए साल का स्वागत हुआ. ऑकलैंड स्थित स्काई टॉवर से रंग-बिरंगी आतिशबाजी हुई. लोग बिल्डिंग के नीचे इकट्ठा हुए और एक दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं दी. लोग इस दौरान नाचते-गाते भी दिखाई दिए.

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी में भी नए साल का शानदार स्वागत हुआ. लोग सार्वजनिक मनोरंजन की जगहों पर इकट्ठा हुए और एक-दूसरे को नए साल की बधाइयां दीं. सिडनी हार्बर में पूरा आसमान रंग-बिरंगी रोशनियों के छल्ले से नहा गया.

भारत में भी खास अंदाज में नववर्ष का स्वागत

अंबिकापुर में स्कूली बच्चों ने खास अंदाज में नए साल का स्वागत किया. यहां छात्रों ने पैकेटबंद खाद्य पदार्थों के प्लास्टिक रैपर की मदद से नववर्ष की शुभकामनाएं लिखीं. साथ ही कंपनियों से अपील की, कि वे प्लास्टिक का उपयोग ना करें. छात्रोंं ने इस दौरान कहा कि हमने पिछले साल भी ऐसा किया था लेकिन कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली. उन्होंने कहा कि, जब तक वे पैकेजिंग के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद नहीं करेंगे तब तक हम ऐसा करते रहेंगे.

मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनल में को भी नए साल के मौके पर रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया था. इस दौरान ये ऐतिहासिक स्टेशन काफी मनमोहक लग रहा था.

मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया में सैकड़ों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए और एक दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं. नए साल का स्वागत करने के लिए गेटवे ऑफ इंडिया में लेजर लाइट एंड साउंड शो का आयोजन किया गया था. इस दौरान गेटवे ऑफ इंडिया तिरंगा रंग में रंगा हुआ नजर आया.

हिमाचल प्रदेश के माल रोड में भी लोग सैकड़ों की संख्या में इकट्ठा हुए और झूमते-नाचते हुए नए साल का जश्न मनाया. यहां की तमाम इमारतें रंग-बिरंगी रोशनी में नहाई हुई नजर आई. आतिशबाजी का भी आयोजन किया गया.

चंडीगढ़ के सेक्टर 17 में भी लोगों ने नववर्ष का जश्न मनाया. यहां सैकड़ों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए और भांगड़ा करते हुए नए साल का स्वागत किया.

नए साल का जश्न मनाने में हमारे सीमाओं के रक्षक भी पीछे नहीं रहे. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स के जवानों नें डीजे की धुन पर नाचते-गाते हुए नए साल का जश्न मनाया.

वहीं उत्तराखंड में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने भी नए साल का जश्न मनाया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें