34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जम्मू से हटायी गयी धारा 144, शनिवार से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

जम्मू : जम्मू में हालात अब बिल्कुल सामान्य हैं. ऐसे में प्रशासन ने यहां लागू धारा 144 को हटाने का फैसला किया है. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने संबंधी सरकार के फैसले से पहले ही यहां धारा 144 लगा दी गयी थी. सरकारी आदेश में कहा गया है कि धारा 144 हटाने […]

जम्मू : जम्मू में हालात अब बिल्कुल सामान्य हैं. ऐसे में प्रशासन ने यहां लागू धारा 144 को हटाने का फैसला किया है. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने संबंधी सरकार के फैसले से पहले ही यहां धारा 144 लगा दी गयी थी. सरकारी आदेश में कहा गया है कि धारा 144 हटाने का निर्णय केवल जम्मू के लिए लिया गया है. राज्य के बाकी हिस्से में यह अभी जारी रहेगी.

शुक्रवार को जम्मू डेप्युटी मैजिस्ट्रेट सुषमा चौहान ने जम्मू निकाय की सीमा से धारा 144 को हटा लिया है. प्रशासनिक आदेश के अनुसार, शनिवार से सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षिक संस्थानों को खोलने की अनुमति दे दी गयी है. इससे पहले प्रशासन ने लोगों को रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए थोड़ी ढील दी थी. जम्मू में सोमवार 5 अगस्त से ही धारा 144 लागू दी गयी थी.

इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल जम्मू-कश्मीर पहुंचे. डोभाल ने श्रीनगर के उस हिस्से में स्थानीय लोगों और सुरक्षाबलों से मुलाकात की जिसे पत्थरबाजों का गढ़ कहा जाता है. एनएसए ने श्रीनगर में पत्थरबाजों के गढ़ में लगभग दो घंटे बिताये और सीआरपीएफ के जवानों के साथ खाना खाया. इस बीच जम्मू-कश्मीर में हालात अब सामान्य होने लगे हैं. जम्मू-कश्मीर में पिछले पांच दिनों के आभासी कर्फ्यू के बाद अब धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौट रही है. शुक्रवार को प्रशासन ने जहां कर्फ्यू में थोड़ी ढील दी, वहीं फोन और इंटरनेट सर्विस को भी आंशिक तौर पर बहाल किया गया है. इसके बाद जम्मू और श्रीनगर के बाजारों में हल्की हलचल रही. लोग जुमे की नमाज अदा करने के बाद मस्जिदों से बाहर निकलते हुए देखे गये. कई जगह लोग अपनी अपनी जरूरत का सामान भी खरीदते नजर आये. प्रशासन की कोशिश है कि ईद-उल-अजहा के मद्देनजर लोगो को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें