25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ठंड की चपेट में उत्तर भारत, कई शहरों में पारा शून्य के नीचे, लेह में-15 डिग्री, यहां हो सकती है भारी बर्फबारी

हिमालय के ऊपरी क्षेत्रों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ गयी है. उत्तर भारत के कई शहरों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. अधिकतर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य और पांच डिग्री के बीच दर्ज किया गया. वहीं, दिल्ली में रविवार का दिन सबसे ठंडा रहा. यहां […]

हिमालय के ऊपरी क्षेत्रों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ गयी है. उत्तर भारत के कई शहरों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. अधिकतर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य और पांच डिग्री के बीच दर्ज किया गया. वहीं, दिल्ली में रविवार का दिन सबसे ठंडा रहा. यहां 2.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. लगातार पारा गिरने और शीतलहर ने उत्तर भारत में लोगों को घरों में कैद कर दिया है.

अधिकतर मैदानी क्षेत्रों में कोहरे के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. हरियाणा-पंजाब के कई स्थानों में कोहरे का प्रकोप है. जम्मू-कश्मीर में डल झील समेत कई जलाशय व पानी के स्रोत जम गये हैं. द्रास, कारगिल और लेह में तापमान -15 डिग्री से नीचे पहुंच गया है.

पश्चिम यूपी में मेरठ मंडल के जिलों का तापमान 5 डिग्री के आसपास रहा, लेकिन सहारनपुर में शून्य डिग्री और बिजनौर में 0.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. उत्तराखंड में देहरादून का न्यूनतम पारा 3.5 रहा. लेकिन, नैनीताल को छोड़कर अन्य पर्यटन स्थलों पर तापमान 0 से 2 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. मैदानी भागों में सबसे ठंडा पूर्वी राजस्थान का भीलवाड़ा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -1 डिग्री रहा.

कहां कितना तापमान

शहरन्यूनतम तापमान

लेह -15

श्रीनगर-7.2

अमृतसर-0.8

हल्द्वानी-0.3

नैनीताल-2.0

मनाली-2.6

भीलवाड़ा 0.6

खुजराहो 1.0

हिसार 1.6

अमृतसर 2.5

दक्षिण भारत में हल्की बारिश

दक्षिण भारत के केरल और तटीय तमिलनाडु और दक्षिणी-तटीय कर्नाटक के कुछ शहरों में हल्की बारिश हुई. कोच्चि के पथानामथिट्टा में 17 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है.

यहां हो सकती है भारी बर्फबारी

मौसम विभाग ने 1 और 2 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी और दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में रेड वार्निंग जारी की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें