27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Yoga Day पर ”योगमुद्रा” में सैटेलाइट से आपकी तस्वीर लेगा ISRO…!

नयी दिल्ली : आयुष मंत्रालय ने 21 जून को देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) के अवसर पर सुबह सात बजे से आठ बजे तक होने वाले कार्यक्रमों की उपग्रह से तस्वीर लेने के लिए देश की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी इसरो से संपर्क किया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि […]

नयी दिल्ली : आयुष मंत्रालय ने 21 जून को देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) के अवसर पर सुबह सात बजे से आठ बजे तक होने वाले कार्यक्रमों की उपग्रह से तस्वीर लेने के लिए देश की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी इसरो से संपर्क किया है.

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन विभिन्न आयोजन स्थलों पर योग करने वालों के आकलन के लिए मंत्रालय ने इसरो की सहायता मांगी है. पिछले साल 18 से 20 औपचारिक आयोजन हुए थे और करीब साढ़े सात करोड़ लोगों ने योग किया था.

आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद वाई नाईक ने बताया कि मंत्रालय इंडियन मेनोपॉज सोसाइटी के साथ परामर्श कर 40 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए योग प्रोटोकॉल विकसित कर रहा है.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 40 से अधिक उम्र की महिलाओं का अस्पष्ट जनसांख्यिकीय समूह होता है और भारत के हर परिवार में इस उम्र की एक महिला होती है, जो करीब पांच से छह लोगों की देखभाल करती हैं.

अधिकारी ने कहा, उनकी सेहत का मुद्दा कभी सामने नहीं आता. इसलिए मंत्रालय ने इंडियन मेनोपॉज सोसाइटी के साथ मिलकर 40 पार की महिलाओं के लिए प्रोटोकॉल विकसित किया है ताकि तनाव, रजोनिवृत्ति के लक्षण, ऑस्टियोआर्थराइटिस और उम्र संबंधी बीमारियों जैसे स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न मुद्दों से निबटने में महिलाओं को मदद मिले.

आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि मंत्रालय ने देश भर में ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2018’ के आयोजन के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें