34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोकसभा में हंगामे के बीच पीएम मोदी का कांग्रेस पर प्रहार- हमें लोकतंत्र न सिखाएं

नयी दिल्ली : बजट सेशन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपनी बात रखी. उन्होंने विपक्ष के हंगामे पर नाराजगी जताते हुए कहा कि देश का विभाजन करके आपने जो जहर बोया आजादी के बाद देश की 125 करोड़ जनता आज भी उसकी सजा भुगत […]

नयी दिल्ली : बजट सेशन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपनी बात रखी. उन्होंने विपक्ष के हंगामे पर नाराजगी जताते हुए कहा कि देश का विभाजन करके आपने जो जहर बोया आजादी के बाद देश की 125 करोड़ जनता आज भी उसकी सजा भुगत रही है. अपने भाषण की शुरूआत में पीएम मोदी ने पूरे विपक्ष का नाम लिया और कहा कि संसद में विस्तार से चर्चा हुई कई सांसदों ने अपने विचार रखे उनका धन्यवाद…

बंटवारे को लेकर कांग्रेस पर हमला
पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर उन्हें आभार प्रकट करते हुए कुछ बातें अपके समक्ष रखूंगा. सभी सदस्यों ने अपने विचार रखे. कुछ ने पक्ष में तो कुछ ने विपक्ष में कहा. राष्ट्रपति का भाषण किसी दल का नहीं होता है. विरोध करना कितना उचित है? राज्यों के बंटवारे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश में राज्यों की रचना अटल जी ने भी की थी. उन्होंने तीन राज्यों का निर्माण किया था. उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और झारखंड…राज्यों का बंटवारा काफी स्मूदली किया गया. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि आपने देश के टुकड़े किये जिसका दंश आज भी देश झेल रहा है. मोदी ने कहा कि जो देश भारत के बाद आजाद हुए वे भी हमसे ज्यादा तेजी से विकसित हुए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने मां भारती के टुकड़े कर दिये थे फिर भी लोगों ने उनका साथ दिया. कांग्रेस ने अगर सही नीयत और सही दिशा रखी होती तो देश आज जहां है वहां से बहुत आगे होता. आंध्र प्रदेश मुद्दे पर मोदी ने कहा कि तेलंगाना आगे बढ़े इसके पक्ष में हम भी थे पर आपने आंध्र के लोगों के साथ हड़बड़ी में जो किया उसका नतीजा है कि चार साल बाद भी समस्याएं हैं.

कांग्रेस और लोकतंत्र

पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पर हमला किया. उन्होंने मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा इस्तेमाल किये गये बशीर बद्र के शेर का जिक्र किया. उसके जवाब में मोदी ने कांग्रेस को कहा कि, जी चाहता है कि सच बोलें, क्या करें हौसला नहीं होता… विपक्ष की नारेबाजी के बीच लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि भारत का लोकतंत्र नेहरू और कांग्रेस की देन नहीं है, देश का अस्तित्व उससे भी पहले से था. मोदी ने बौद्ध के वक्त की बात करते हुए कहा कि तब 12वीं शताब्दी में भी लोकतंत्र था. यहां मोदी ने लिक्षवी समाज का जिक्र किया. मोदी ने मणिशंकर अय्यर के बयान का जिक्र कर कांग्रेस पर हमला बोला. अय्यर ने राहुल के अध्यक्ष बनने पर बयान दिया था. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने आंध्र प्रदेश के एयरपोर्ट पर एक दलित मुख्यमंत्री को अपमानित किया था. उस अपमान की आग में से ही एनटी रामाराव निकले थे. मोदी ने कहा कि राज्यों में पनप रहे पार्टियों को आपने पनपने नहीं दिया. आप अपनी पार्टी के लोकतंत्र को लोकतंत्र मानते हो. मोदी ने कहा कि कांग्रेस के मुंह पर लोकतंत्र शोभा नहीं देता और उन्हें भाजपा को लोकतंत्र का पाठ नहीं पढ़ाना चाहिए.

परिवारवाद पर हमला

अपने भाषण में पीएम मोदी ने सरदार बल्लभ भाई पटेल का उल्लेख किया और कहा कि यदि वे देश के पहले प्रधानमंत्री होते तो कश्‍मीर का यह हाल नहीं होता. पीएम ने कहा कि दशकों तक कांग्रेस ने अपनी सारी ऊर्जा एक परिवार की सेवा में लगा दी और देश के हित को एक परिवार के हित के लिए नजरअंदाज कर दिया गया. अपने भाषण के दौरान मोदी ने सुरजेवाला का भी जिक्र किया. उन्होंने राहुल के अध्यक्ष चुने जाने पर सवाल उठाये थे. उन्होंने कहा कि यदि आप जमीन से जुड़े होते तो आज आपकी हालत ऐसी नहीं होती. मोदी ने कहा कि नरेंद्र मोदी लाल किले से कहता है कि देश आज जहां से उसमें पिछली सभी सरकारों का योगदान है, ऐसा किसी कांग्रेस नेता ने कभी नहीं कहा… उन्होंने कांग्रेस से कहा कि सबकुछ आपने किया, एक परिवार ने किया इसी सोच की वजह से वहां (विपक्ष) बैठने की नौबत आयी है.

मोदी सरकार के काम
पीएम मोदी ने विभिन्न प्रॉजेक्ट्स का नाम लेकर कहा कि वे अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के वक्त तय किये गये थे, लेकिन कांग्रेस श्रेय लेती है. चुनाव से पहले पत्थर पर नाम जड़ जाएगा तो काम हो जाएगा. आपने बाड़मेर रिफाइनरी में भी यही किया पर हमने देखा काम बस कागज पर हुआ है. हमने आज उस का को प्रारंभ कर दिया है. मोदी ने कहा कि सबसे बड़ी सुरंग, सबसे तेज ट्रेन बनने और 104 सेटलाइट छोड़ने का काम इसी सरकार में हुआ.

छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता…

बेरोजगारी पर पीएम ने कहा कि चार राज्य जहां भाजपा या एनडीए की सरकार नहीं है वहां पिछले तीन-चार साल में एक करोड़ लोगों को रोजगार मिला है. मोदी ने पूछा कि क्या कांग्रेस इन आंकड़ों को नहीं मानेगी ? मोदी ने कहा कि अब लोग स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में क्या स्वरोजगार को रोजगार नहीं माना जाएगा ? 80 के दशक में 21वीं सदी के सपने दिखाये जाते थे. मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपने गीत गाती है और आंख बंद करके रहती है. यहां मोदी ने अटल बिहारी वाजयेपी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने कहा था कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता और टूटे मन से कोई खरा नहीं होता…

बिचौलियों का जिक्र
उन्होंने कहा कि बुजुर्गों और दिव्यांगों का पैसा बिचौलिया खा जाते थे. अब उनके खातों में सीधे पैसे जाते हैं. बेरोजगार बिचौलिये हुए हैं. मोदी ने कहा कि जब हमने आधार को वैज्ञानिक ढंग से लागू किया तो आपको वह बुरा लगने लगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार टेक्नॉलजी का भरपूर इस्तेमाल करती है, जिससे होने वाले काम को मॉनिटर किया जाता है. इससे वह जल्दी होता है. आप 80 के दशक में 21वीं सदी की बातें करते थे लेकिन आज 2018 में जब हम 2022 की बातें करतें हैं तो आपको अच्छी नहीं लगती. आजादी के 75 साल बाद की बातें कांग्रेस को अच्छी नहीं लगती है.

बजट का उल्लेख

पीएम मोदी ने कहा कि आपने बैंबू को पेड़ की श्रेणी में रख दिया जिससे लोग उसे काट नहीं पाते थे, हमने उसे उस श्रेणी से हटाया, इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी. कांग्रेस से पीएम मोदी ने कहा कि आप शंका में इसलिए रहते हैं क्योंकि आपने कभी बड़ा सोचा नहीं और छोटे मन से कुछ होता नहीं. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में सबसे कम एंट्री लेवल इनकम टैक्स (ढाई लाख रुपये) भारत में है. अपने भाषण में मोदी ने बजट 2018 में लायी गयी विभिन्न योजनाओं के बारे में फिर से बताया. देश में लोग इनकम टैक्स देने के लिए आगे आ रहे हैं. वे जानते हैं कि खजाने में जाने वाले एक-एक पैसे का हिसाब मिलेगा. भ्रष्‍टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी. मैं लड़ने वाला इंसान हूं और भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ता रहूंगा. मोदी ने लालू यादव को मिली सजा का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार में न्यायपालिका मजबूत बनी.

जितना कीचड़ उछालोगे..
पीएम मोदी ने कहा कि आखिर NPA का मामला है क्या? देश को पता चलना चाहिए कि इसके पीछे पुरानी सरकार का कारोबार है. वे ही इसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा कि मैं देख रहा हूं कि हिट एंड रन का खेल चल रहा है. कीचड़ उछालों और भाग जाओ. मैं कहता हूं कि जितना कीचड़ उछालोगे उतना ही कमल खिलेगा…

मैं आपके झूठ को झेलता रहा…

उन्‍होंने कहा कि पुरानी सरकार ने गलत आकड़े पेश किये. आपने कहा कि 36 फीसद एनपीए, असल में 82 फीसद एनपीए था. मार्च 2008 में 18 लाख करोड़ अब 52 लाख करोड़ पहुंच गया. बिचौलिये आपके चेहते थे आपका हित था. हमने उन्हें हटा दिया. हमने बैकिंग सेक्टर को ताकत दी है. मैं आपके झूठ को झेलता रहा. 18 लाख से 52 लाख करोड़ हमने किया. देश कभी आपको इस पाप के लिए माफ नहीं करेगा. आपने कतर से गैस लेने का 20 साल का अनुबंध था. हमने उनसे बात की हमने कीमत पर दोबारा चर्चा की . हमने लगभग 8 हजार रुपया देश का बचाया. आपने ज्यादा क्यों दिया यह देश तय करेगा. आपने ऑस्ट्रेलिया से गैस के लिए सौदा किया. हमने उसमें भी 4 हजार रुपया करोड़ बचाया…क्या कारण था कि आपके समय में एक एलईडी बल्ब 350 रुपया था अब 40 रुपये में आता है. सोलर पावर में भी आपकी कीमत और हमारी कीमत की तुलना कर लीजिए.

भारत का मान बढ़ा
पीएम मोदी ने कहा कि विश्व में भारत का मान सम्मान बढ़ा है. आज दुनिया में भारत का मान बढ़ा है. दुनिया में कहीं भी जाए तो आंखे ऊंची करके बाद कर सकते हैं. जब देश सम्मान की लड़ाई लड़ रहा था आप चीन के लोगों से बात कर रहे थे.देश में कई बड़ी योजनाएं हुई. 26 जनवरी को शार्क देशों के बड़े- बड़े मेहमान आकर बैठे थे और मेरा तिरंगा लहरा रहा था. आलोचनाएं लोकतंत्र की ताकत है. लोकतंत्र में आलोचना जरूरी है तभी अमृत निकलता है. आलोचना होनी चाहिए लेकिन झूठे आरोप नहीं लगाने चाहिए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें