37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Anger Control: क्या आपको भी छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा, तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

अगर आपको भी बहुत जल्द गुस्सा आता है तो इस स्थिति में क्या करना चाहिए, अपने गुस्सा को कैसे कंट्रोल करना चाहिए. इसके लिए कुछ आसान तरीक है, जिसे अपनाकर आप अपने गुस्सा पर कंट्रोल कर सकते हैं. आइये जानते हैं.

Anger Control Tips: आजकल लोगों को सेंकंड में गुस्सा आ जाता है. छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते हैं. चिड़चिड़ा जाते हैं. अनियंत्रित गुस्सा आपके ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है. यही नहीं इससे आपके स्वास्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. हलांकि गुस्सा आना एक सामान्य बात हैं लेकिन इसे सकारात्मक तरीके से निपटना जरूरी है ताकि गुस्सा आपके स्वास्थ्य और आपके रिश्तों दोनों पर भारी असर न कर सके. आज जानेंगे कि किन तरीकों को अपना कर आप अपने गुस्सा पर कंट्रोल कर सकते हैं.

बोलने से पहले एक बार सोच लें

हमारे बड़े हमेशा हमें ये सीख देते हैं कि कुछ भी बोलने से पहले हमें एक बार सोच लेना चाहिए कि हम क्या बोलने वाले हैं. अक्सर लोग गुस्से में कुछ ऐसा बोल देते हैं जिसके बाद उन्हें पछताना पड़ता है.

थोड़ा धैर्य रखें

अगर लड़ाई झगड़ के बीच हम हमारी आवाज तेज निकलती है और झुंझलाहट होती है. ऐसे में हम अपनी बातों को तेज आवाज में बोलने लगते हैं, ऐसे में आपको उस समय थोड़ा धैर्य रखें और शांत हो जाएं. बाद में अपनी बात उन्हें तरीके से समझाएं.

तेज गति से टहलें या दौड़ें

शारीरिक गतिविधि तनाव को कम करने में मदद कर सकती है. अगर आपको लगता है कि आपका गुस्सा बढ़ रहा है, तो तेज गति से टहलें या दौड़ें. इसके अलावा अन्य आनंददायक शारीरिक गतिविधियों को करने में कुछ समय व्यतीत करें.

खुद को छोटा ब्रेक दें

टाइमआउट सिर्फ बच्चों के लिए नहीं हैं. दिन के ऐसे समय में खुद को छोटा ब्रेक दें जो तनावपूर्ण होते हैं. शांत समय के कुछ क्षण आपको चिढ़ या क्रोधित हुए बिना आगे की स्थिति को संभालने के लिए बेहतर रूप से तैयार महसूस करने में मदद कर सकते हैं.

गुस्सा क्यों आया है इसपर काम करें

आपको क्यों गुस्सा आया, इस मुद्दे को हल करने पर काम करें. पार्टनर की कोई बात या व्यवहार की वजह से गुस्सा आता है या बच्चों के कमरे गंदे देखकर गुस्सा आता है. अपने आप को समय दें और उन बारे में सोंचे जहां आप सुधार कर सकते हैं.

माफ करें

यदि आप क्रोध और अन्य नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक भावनाओं से बाहर निकलने की अनुमति देते हैं, तो आप खुद को अपनी कड़वाहट या अन्याय की भावना से निगलते हुए पा सकते हैं. किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा करना जिसने आपको नाराज किया है, आप दोनों को स्थिति से सीखने और अपने रिश्ते को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

Also Read: ‘B’ Letter Name Personality: इस अक्षर के नाम वाले लोगों के अंदर कूट-कूट कर भरा होता है रोमांस और…
उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दें

अगर आपको ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो आप उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दीजिए और गहरी सांस लीजिए. ऐसा करने से आप रिलेक्स महसूस करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें