25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान आज, राहुल-हेमा की किस्मत का फैसला, लू का खतरा मंडराया

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार 26 अप्रैल को मतदान होना है. राहुल गांधी, हेमा मालिनी और ओम बिरला समेत 1200 से अधिक उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 88 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा. लोकसभा चुनाव के शेष पांच चरण एक जून तक जारी रहेंगे और मतगणना चार जून को होगी. निर्वाचन आयोग (ईसी) ने कहा कि 15.88 करोड़ से अधिक मतदाताओं के लिए 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं.

34.8 लाख मतदाता पहली बार अपना वोट डालेंगे

मतदाताओं में 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिलाएं और 5,929 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं. लगभग 34.8 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार अपना वोट डालेंगे. इसके अतिरिक्त, 20-29 वर्ष की उम्र वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं. चुनाव आयोग ने गर्मी को ध्यान में रखते हुए बिहार के चार निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर मतदान का समय बढ़ा दिया है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के एक उम्मीदवार के निधन के कारण मध्य प्रदेश की बेतूल सीट पर मतदान तीसरे चरण के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है.

दूसरे चरण में 1202 उम्मीदवार मैदान में

दूसरे चरण में मैदान में 1202 उम्मीदवार हैं जिनमें 1098 पुरुष, 102 महिला और दो तीसरे लिंग के हैं. चुनाव और सुरक्षाकर्मियों को लाने-ले जाने के लिए कम से कम तीन हेलीकॉप्टर, चार विशेष रेलगाड़ियां और लगभग 80000 वाहन तैनात किए गए हैं.

दूसरे चरण में इन नेताओं पर होगी नजर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर, अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं, जबकि भाजपा की हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र सिंह शेखावत की कोशिश अपने-अपने क्षेत्र से जीत की ‘हैट्रिक’ बनाने की होगी.

Also Read: पीएम मोदी ने इंदिरा गांधी को कहा बहन, एमपी के बाद यूपी में ताबड़तोड़ रैली

राज्यों में लू का अनुमान

मतदान के समय तपती गर्मी और लू का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान कई राज्यों में लू चलने का अनुमान लगाया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल व ओडिशा के लिए रेड अलर्ट और बिहार व कर्नाटक के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने बताया कि उच्च आर्द्रता से त्रिपुरा, केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, असम, मेघालय और गोवा में लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को तेज हवाएं चलेंगी और हल्की बारिश का अनुमान है, जो गर्म मौसम से थोड़ी राहत जरूर दे सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि ओडिशा में 15 अप्रैल और पश्चिम बंगाल में 17 अप्रैल से लू की स्थिति बनी हुई है.

Also Read: दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाला मेयर चुनाव टला, पीठासीन अधिकारी पर फंसा पेंच, गुस्से में AAP

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें