29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोकसभा चुनाव में हार के बाद झामुमो प्रत्याशी का कांग्रेस पर गंभीर आरोप, हेमंत सोरेन को लिखा पत्र

झामुमो के टिकट पर जमशेदपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले समीर मोहंती ने जमशेदपुर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष पर गंभीर आरोप लगाए हैं. हेमंत सोरेन को चिट्ठी लिखी है.

रांची, आनंद मोहन : जमशेदपुर से झामुमो के प्रत्याशी और बहरागोड़ा विधायक समीर मोहंती ने जमशेदपुर के कांग्रेस जिलाध्यक्ष आनंद बिहारी दुबे पर गंभीर आरोप लगाये हैं. श्री मोहंती ने कहा है कि उन्होंने पूर्वी जमशेदपुर विधानसभा के तमाम बूथों के मैनेजमेंट की जवाबदेही आनंद बिहारी दुबे को दी थी. उनको प्रति बूथ छह हजार रुपये खर्च करने थे.

राष्ट्रीय पार्टी के जिलाध्यक्ष की हरकत संगठन को कलंकित करने वाली

इस हिसाब से एक विधानसभा सीट के लिए कुल 25 लाख रुपये दिये थे. पर उन्होंने प्रति बूथ छह हजार में से दो हजार रुपये निकाल लिये और केवल चार हजार रुपये ही बांटे. एक राष्ट्रीय पार्टी के जिलाध्यक्ष की ऐसी ओछी हरकत पूरे संगठन को कलंकित करने वाली है.

एक विधानसभा क्षेत्र में खर्च किए 25 लाख रुपए

इस पत्र के अनुसार, आनंद बिहारी दुबे के माध्यम से एक विधानसभा में ही प्रत्याशी ने 25 लाख खर्च किये. श्री मोहंती ने कहा है कि कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री दुबे का काम था कि वह गठबंधन धर्म का पालन करें, लेकिन उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकर्ताओं की सरासर अनदेखी की. इसके बाद असंतुष्ट कार्यकर्ताओं के लिए मुझे अतिरिक्त राशि का इंतजाम करना पड़ा. श्री मोहंती ने कहा कि अधिकतर बूथों पर न खर्च दिये गये और न बूथ कमेटी बैठी. बूथ एजेंट भी नहीं थे.

कांग्रेस नेता ने ओछी हरकत की : समीर मोहंती

समीर मोहंती ने कहा है कि चुनाव हारना या जीतना अलग बात है, लेकिन कांग्रेस नेता ने ओछी हरकत की है. उन्होंने कहा है कि पूर्वी जमशेदपुर में 1.04 लाख से ज्यादा वोटों से हमें मात खानी पड़ी. लोकसभा प्रत्याशी श्री मोहंती ने पत्र की कॉपी मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर, प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर और झामुमो नेता विनोद पांडेय को भी भेजी है.

पहली बार किसी प्रत्याशी ने बूथ खर्च का रोना रोया

राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों का चुनावी खर्च दिनों-दिन बढ़ रहा है. प्रत्याशियों को बूथ मैनेजमेंट में बड़ी राशि खर्च करनी पड़ती है. हालांकि यह खर्च सार्वजनिक नहीं होता. समीर मोहंती ने पहली बार बूथ खर्च का रोना रोया है. उन्होंने बताया है कि एक बूथ पर छह हजार रुपये खर्च करने पड़े हैं.

यह रकम बड़ी हो सकती है

जमशेदपुर लोकसभा में छह विधानसभा सीटें हैं. ये सीटें हैं जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी, बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका और जुगसलाई. अन्य पांच विधानसभा सीटों को जोड़ कर देखा जाये, तो प्रत्याशी का चुनावी खर्च प्रति बूथ की दर से भारी भरकम हो जायेगी. प्रत्याशी श्री मोहंती ने पूर्वी जमशेदपुर के 295 बूथ पर ही 6,000 रुपए की दर से खर्च किये.

झामुमो प्रत्याशी की जुबानी उनका चुनावी खर्च

  • प्रति बूथ : 6000 रुपए
  • पूर्वी जमशेदपुर में : 295 बूथ
  • बूथ पर कुल खर्च : 17,70,000
  • कांग्रेस नेता को दी गयी राशि : 25 लाख
  • जमशेदपुर लोकसभा में कुल विधानसभा क्षेत्र : 6
  • जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र में कुल बूथ : 1887

हां, हमने हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है. मैंने कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर से भी बात की है. कांग्रेस नेता ने गठबंधन धर्म का पालन नहीं किया.

समीर मोहंती, विधायक, बहरागोड़ा

खुद पर लगे आरोपों से हतप्रभ हूं. कोई प्रत्याशी ऐसा आरोप कैसे लगा सकता है? मुझ पर लगाये सभी आरोप निराधार हैं. जरूरत पड़ने पर अपनी बात उचित प्लेटफार्म पर रखूंगा.

आनंद बिहारी दुबे, जिलाध्यक्ष, कांग्रेस, पूर्वी सिंहभूम (जमशेदपुर)

इसे भी पढ़ें

Jamshedpur Lok Sabha Election Result 2024: जमशेदपुर से बीजेपी के विद्युत वरण महतो ने लगाई जीत की हैट्रिक, झामुमो को दी मात

Jharkhand Lok Sabha Result: जमशेदपुर पश्चिमी के कई बूथों पर भाजपा को सिंगल डिजिट में और काशीडीह में 10 हजार की बढ़त

jamshedpur loksabha history जमशेदपुर लोकसभा सीट पर टाटा समूह के चेयरमैन रुसी मोदी भी लड़ चुके है चुनाव, कारपोरेट हस्तियों को देखना पड़ा है हार का मुंह

जमशेदपुर में ढाई साल की बच्ची की जिद के आगे झुकना पड़ा मतदान कर्मियों को, ऐसे हुई उसकी डिमांड पूरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें