26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election: चौथे चरण के लिए प्रचार समाप्त, 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के लिए शनिवार की शाम प्रचार समाप्त हो गया. इस चरण में 10 राज्यों की कुल 96 सीटों पर मतदान 13 मई को होगा.

चौथे चरण में बिहार में पांच सीट पर चुनाव

बिहार में लोकसभा की उन पांच सीट पर चुनाव प्रचार शनिवार को थम गया जिन पर चौथे चरण में 13 मई को मतदान होना है. राज्य में इस चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 55 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है. सोमवार को बेगूसराय और उजियारपुर में भी मतदान होना है, जिसका प्रतिनिधित्व वर्तमान में क्रमशः ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय करते हैं. भाजपा के दोनों नेताओं की नजर अपनी-अपनी सीट बरकरार रखने पर है. अन्य निर्वाचन क्षेत्र जहां मतदान होना है उनमें दरभंगा, समस्तीपुर और मुंगेर शामिल हैं.

Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश में आठ सीटों पर 74 उम्मीदवार मैदान में

चौथे चरण में मध्य प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान 13 मई को होना है. इसमें कांग्रेस और भाजपा समेत 74 उम्मीदवार मैदान में हैं. मध्य प्रदेश में 1.62 करोड़ मतदाता, मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र हैं. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच होगा, जिसके लिए 18,007 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. चौथे चरण में राज्य के मालवा-निमाड़ क्षेत्र के 15 जिलों के 64 विधानसभा क्षेत्रों में फैले आठ निर्वाचन क्षेत्रों को भाजपा का गढ़ माना जाता है.

तेलंगाना में लोकसभा व आंध्र प्रदेश में लोस व विधानसभा चुनाव

तेलंगाना में लोकसभा और आंध्रप्रदेश में लोकसभा व विधानसभा के 13 मई को होने वाले चुनाव के वास्ते शनिवार शाम छह बजे प्रचार अभियान थम गया. इस चरण में तेलंगाना की 17 लोकसभा सीट जबकि आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीट पर मतदान होग. इसी चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 175 विधानसभा सीटों पर भी वोट पडेंगे. आंध्रप्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एम के मीणा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए 503 तथा विधानसभा चुनाव के लिए 2705 प्रत्याशी मैदान में हैं. राज्य में कुल 4.41 करोड़ मतदाता हैं जिनमें 2.02 करोड़ पुरुष, 2.1 करोड़ महिलाएं, 3,421 तृतीय लिंगी एवं 68,185 सेवा मतदाता हैं. वाईएसआरसीपी के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी (पुलिवेंडला), तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू (कुप्पम), जनसेना के प्रमुख और अभिनेता पवन कल्याण विधानसभा चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं.

Also Read: सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया रोड शो, AAP प्रत्याशी के पक्ष में वोट की अपील

उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव- 2024 के चौथे चरण की 13 सीट और विधानसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम छह बजे थम गया. इन सीटों पर 13 मई को मतदान होगा. चौथे चरण के 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शाहजहांपुर (आरक्षित), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (आरक्षित), मिश्रिख (आरक्षित), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (आरक्षित), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच (आरक्षित) लोकसभा सीटें आती हैं, जहां शनिवार शाम छह बजे चुनाव प्रचार थम गया. चतुर्थ चरण के इन सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 130 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इन उम्मीदवारों की चुनावी तकदीर का फैसला दो करोड़ 46 लाख से अधिक मतदाता करेंगे.

Also Read: ‘INDI गठबंधन की मति भ्रष्ट हो चुकी है’, राजनाथ बोले- पीएम मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें