1. home Hindi News
  2. career
  3. skills build reignite learning app will help job seekers

नौकरी की चाह रखने वालों की मदद करेगा ये फ्री डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म

By Shaurya Punj
Updated Date

आईबीएम (IBM) के साथ साझेदारी में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) ने अधिक नौकरी चाहने वालों तक पहुँचने और भारत में व्यापार मालिकों को नए संसाधन प्रदान करने के लिए फ्री डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म ’स्किल बिल्ड रिग्नाइट’ (Skills Build Reignite) का अनावरण किया है. एमएसडीई के तत्वावधान में प्रशिक्षण महानिदेशालय, डीजीटी ने भी छात्रों के लिए 10 सप्ताह की अवधि के स्किल बिल्ड इनोवेशन कैंप की घोषणा की है, जो परियोजना के अनुभव, बेहतर शिक्षण और रोजगार में वृद्धि पर हाथ प्रदान करता है.

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे ने डीजीटी और आईबीएम इंडिया को उनके सहयोगी प्रयासों के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा, यह ’स्किल बिल्ड रिग्नाइट (Skills Build Reignite) और नवाचार शिविर (Innovation Camp) के शुभारंभ के साथ कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभावों से भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में तेजी लाने में Centre के प्रयासों का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उन्होंने आगे कहा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कौशल भारत मिशन के अनुरूप, मंत्रालय कौशल विकास पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने और उद्योग पार-सहयोग का विस्तार करने और डिजिटल शिक्षण के साथ सीखने के मार्ग बनाने के द्वारा नए-युग कौशल की मांग में वृद्धि का लाभ उठाने के लिए लगातार काम कर रहा है.

उन्होंने कहा, क्लाउड कम्प्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में बहुमुखी डिजिटल कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने में आईबीएम की विशेषज्ञता नौकरी चाहने वालों, उद्यमियों और छोटे व्यवसायों का समर्थन करके स्थानीय कार्यबल, समुदायों और अर्थव्यवस्थाओं की वसूली में प्रयासों को मजबूत करेगी. आईबीएम ने राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (NSTI) और ITI में छात्रों और प्रशिक्षकों को क्लाउड कम्प्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में बहुमुखी डिजिटल कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध किया है.

इस महामारी की अवधि में भी, DGT छात्रों, प्रशिक्षुओं, प्रशिक्षकों और प्रशासकों के लिए मल्टीमीडिया और इसी तरह के डिजिटल संसाधनों के संयोजन के साथ मिश्रित, ई-लर्निंग को सक्षम करने के लिए उद्योग भागीदारों के साथ काम कर रहा है. इसके BharatSkills लर्निंग एप की मदद से भी काफी कुछ सीखने को मिलता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें