1. home Hindi News
  2. business
  3. pm modi gave hints in these 10 points economy back on track

10 प्वॉइंट में पीएम मोदी ने बताया, कैसे Lockdown के बाद पटरी पर लौट रही देश की अर्थव्यवस्था

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पीएम मोदी ने छूट का दायरा बढ़ाने का दिया संकेत.
पीएम मोदी ने छूट का दायरा बढ़ाने का दिया संकेत.
फोटो : ट्विटर

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ 10 बिंदुओं में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटने के संकेत दिये हैं. कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में दो महीने से भी अधिक समय तक लॉकडाउन रहने के बाद बीते एक जून से अनलॉक1 के माध्यम से देश में आर्थिक गतिविधियों को तेज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. मंगलवार को पीएम मोदी ने इसी कड़ी आगे बढ़ाने और छूट का दायरा बढ़ाने का संकेत दिया है. आइए, जानते हैं कि पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में किन-किन बातों का संकेत दिये हैं...

1. अनलॉक1 का अनुभव हो सकता है कारगर : अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि अनलॉक1 को 2 सप्ताह हो रहे हैं. इस दौरान जो अनुभव आए हैं, उसकी समीक्षा और उस पर हो रही चर्चा आगे के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है.

2. मुख्यमंत्रियों के सुझाव रणनीति बनाने में करेंगे मदद : पीएम मोदी ने देश के मुख्यमंत्रियों से कहा कि आज इस चर्चा में मुझे भी आपसे बहुत कुछ जानने का मौका मिलेगा. जमीनी स्तर पर वास्तविकता को समझने का अवसर मिलेगा. आज की चर्चा के निकले प्वाइंट और आपके सुझाव देश को आगे की रणनीति निर्धारित करने में मदद करेंगे.

3. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में याद किया जाएगा भारत : भविष्य में जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा, तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर काम किया और कॉपरेटिव फीडरिज्म का सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया.

4. कोरोना को रोककर ही खोली जा सकती है अर्थव्यवस्था : पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी.

5. ऐसे बनेंगे रोजगार के नए अवसर : पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना को रोक पाएंगे, तो हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे.

6. किसानों को ऐसे होगा लाभ : पीएम ने कहा कि किसान के उत्पाद की मार्केटिंग के क्षेत्र में हाल में जो रिफॉर्म्स किए गए हैं, उससे भी किसानों को बहुत लाभ होगा.

7. किसानों को उपज बेचने के उपलब्ध होंगे नए विकल्प : उन्होंने कहा कि इससे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए विकल्प उपलब्ध होंगे. उनकी आय बढ़ेगी और स्टोरेज के अभाव के कारण उनको जो नुकसान होता था, उसे भी हम कम कर पाएंगे.

8. क्लस्टर बेस्ड रणनीति से राज्यों को होगा लाभ : लोकल प्रोडक्ट के लिए जिस क्लस्टर बेस्ड रणनीति की घोषणा की गयी है, उसका भी लाभ हर राज्य को होगा.

9. हर ब्लॉक और जिले में होगी प्रोडक्ट की पहचान : इसके लिए जरूरी है कि हम हर ब्लॉक, हर जिले में ऐसे प्रोडक्ट्स की पहचान करें, जिनकी प्रोसेसिंग या मार्केटिंग करके एक बेहतर प्रोडक्ट हम देश और दुनिया के बाज़ार में उतार सकते हैं.

10. एमएसएमई को इमरजेंसी लोन : पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम (एमएसएमई) क्षेत्र की इकाइयों को इमरजेंसी लोन उपलब्ध कराया गया.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें