21.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशShare Market: मोदी मैजिक का असर! निवेशकों ने कुछ घंटों में कमाया चार हजार करोड़,रिकॉर्ड हाई पर निफ्टी-सेंसेक्स

Share Market: मोदी मैजिक का असर! निवेशकों ने कुछ घंटों में कमाया चार हजार करोड़,रिकॉर्ड हाई पर निफ्टी-सेंसेक्स

Share Market Update: भारतीय शेयर बाजार में भी मोदी मैजिक (Modi Magic) का असर देखने को मिला. सेंसेक्स और निफ्टी नयी ऊंचाई पर पहुंच गया है. दोपहर 2.45 बजे बजे तक BSE Sensex 1.90 प्रतिशत यानी 1,283.17 रुपये की तेजी के साथ 68,764.36 पर कारोबार कर रहा है.

Share Market Update: भारतीय शेयर बाजार में भी मोदी मैजिक (Modi Magic) का असर देखने को मिला. सेंसेक्स और निफ्टी नयी ऊंचाई पर पहुंच गया है. दोपहर 2.45 बजे बजे तक BSE Sensex 1.90 प्रतिशत यानी 1,283.17 रुपये की तेजी के साथ 68,764.36 पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी 50 1.96 प्रतिशत यानी 397.65 अंक बढ़कर 20,665.5 पर था. ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसई पर सभी सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 4.09 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 341.76 लाख करोड़ रुपये हो गया. विशेषज्ञों का मानना है कि तीन दिसंबर को घोषित राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजों का बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. सेंसेक्स पैक में शीर्ष लाभ पाने वालों में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, एनटीपीसी और एयरटेल शामिल थे, जिनमें 2% से अधिक की वृद्धि हुई. एमएंडएम, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस और एक्सिस बैंक भी बढ़त पर खुले. केवल नेस्ले ही लाल निशान में खुली. इस बीच, अदानी के शेयरों में तेजी आई, अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस में 14% की वृद्धि हुई, और अदानी पावर और अदानी ग्रीन एनर्जी में 12% से अधिक की वृद्धि हुई. अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी टोटल गैस और अदानी विल्मर में भी 6-8% की बढ़त देखी गई.

Also Read: Share Market: SBI, Salasar Techno, Tata Power, Alkem समेत ये शेयर बाजार में भरेंगे दम, अभी तैयार कर लें लिस्ट

क्या फैक्टर बाजार पर डाल रहे असर

  • राज्य चुनाव परिणाम: भारत के तीन प्रमुख उत्तरी राज्यों – राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी के स्पष्ट जनादेश ने निवेशकों का विश्वास बढ़ाया है और दलाल स्ट्रीट पर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजय कुमार का कहना है कि राज्य चुनाव परिणाम एक महत्वपूर्ण घटना है, इसका असर बाजार में देखने को मिल रहा है. बाजार राजनीतिक स्थिरता और ऐसी सरकार का पक्षधर है जो सुधारों और बाजार-अनुकूल नीतियों पर केंद्रित हो. उन्होंने कहा, बाजार के नजरिए से नतीजे उम्मीदों से बढ़कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त, निर्णायक जनादेश ने 2024 के लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली स्थिर सरकार के सत्ता में लौटने की उम्मीदों को मजबूत किया है.

  • एशियाई बाजार: एशियाई शेयरों में शुरुआती कारोबार में मिले-जुले नतीजे दिखे. जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों में MSCI का सबसे बड़ा सूचकांक दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया में बढ़त के कारण 0.4% ऊपर था. हालांकि, येन के लगातार मजबूत होने से जापान का निक्केई 0.4% गिर गया.

  • अमेरिकी बांड पैदावार: पिछले हफ्ते, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के एक अधिकारी द्वारा संभावित ब्याज दर में कटौती के संकेत के बाद अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार कई महीनों के निचले स्तर पर पहुंच गई. दो साल की उपज जुलाई के मध्य के बाद से अपने सबसे निचले स्तर 4.6% पर पहुंच गई, जबकि बेंचमार्क 10-वर्षीय उपज सितंबर के बाद से अपने सबसे निचले स्तर 4.23% पर गिर गई.

  • एफआईआई शुद्ध खरीदार बने रहे: विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 1,589 करोड़ रुपये के भारतीय शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,448 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. नवंबर में, एफआईआई ने 9,001 करोड़ रुपये के स्टॉक जोड़कर दो महीने की बिकवाली का सिलसिला खत्म किया.

  • कच्चा तेल 80 डॉलर से नीचे: मध्य पूर्व में भूराजनीतिक तनाव के कारण आज तेल वायदा में गिरावट आई, जिससे क्षेत्र से आपूर्ति को लेकर चिंता बढ़ गई है. हालाँकि, ओपेक+ के स्वैच्छिक उत्पादन में कटौती और वैश्विक ईंधन मांग में वृद्धि को लेकर अनिश्चितता ने इस क्षेत्र के दृष्टिकोण को धूमिल कर दिया है. ब्रेंट क्रूड वायदा 0.5% गिरकर 78.36 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड वायदा 0.6% गिरकर 73.62 डॉलर प्रति बैरल पर था.

  • रुपया मजबूत: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 6 पैसे मजबूत होकर 83.27 डॉलर पर पहुंच गया. फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की टिप्पणियों और राज्य चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी की जीत के बाद अमेरिकी ट्रेजरी पैदावार में गिरावट से इसे समर्थन मिला. डॉलर सूचकांक, जो छह प्रमुख विश्व मुद्राओं की तुलना में ग्रीनबैक को मापता है, 0.03% की मामूली बढ़त के साथ 103.29 पर पहुंच गया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें