आपका SBI डेबिट कार्ड हो जायेगा अतीत की बातें, डिजिटल पेमेंट करने की डालनी होगी आदत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के ग्राहकों को चौंकाने वाली खबर है और वह यह कि आपका वह डेविट कार्ड जिससे आप एटीएम जाकर पैसे की निकासी करते हैं, वह अतीती की बातें हो जायेंगी. इसका कारण यह है कि एसबीआई डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए डेबिट कार्ड को खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. स्टेट बैंक की यह स्कीम अगर सफल हो जाती है, तो जल्द ही हर जगह दिखने वाले प्लास्टिक के डेबिट कार्ड अतीत की बात होंगे. देश का सबसे बड़ा बैंक इसकी जगह पर अधिक डिजिटल भुगतान प्रणाली लाने की दिशा में काम कर रहा है.

स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की योजना है. हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमें उन्हें समाप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड और तीन करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं. कुमार ने कहा कि डिजिटल समाधान पेश करने वाले उसके 'योनो' मंच की डेबिट कार्ड मुक्त देश बनाने में अहम भूमिका होगी.

कुमार ने कहा कि योनो मंच के जरिये एटीएम मशीनों से नकदी की निकासी या दुकानों से सामान की खरीदी की जा सकती है. उन्होंने कहा कि बैंक पहले ही 68,000 'योनो कैशप्वाइंट' की स्थापना कर चुका है और अगले 18 माह में इसे 10 लाख करने की योजना है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें