36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शहरी गैस वितरण लाइसेंस की बोली लगाने वालों में आईओसी, बीपीसीएल और अडाणी आगे

नयी दिल्ली : शहरी गैस वितरण (सीजीडी) के लिए आयोजित सबसे बड़े बोली दौर के तहत खुदरा विपणन लाइसेंस पाने के लिए बोली लगाने में आईओसी तथा बीपीसीएल जैसी सार्वजनिक ईंधन विपणन कंपनियां तथा निजी क्षेत्र का अडाणी समूह अग्रणी बनकर उभरे हैं. सीजीडी के नौंवें चरण में 86 शहरों में वाहनों के लिए सीएनजी […]

नयी दिल्ली : शहरी गैस वितरण (सीजीडी) के लिए आयोजित सबसे बड़े बोली दौर के तहत खुदरा विपणन लाइसेंस पाने के लिए बोली लगाने में आईओसी तथा बीपीसीएल जैसी सार्वजनिक ईंधन विपणन कंपनियां तथा निजी क्षेत्र का अडाणी समूह अग्रणी बनकर उभरे हैं. सीजीडी के नौंवें चरण में 86 शहरों में वाहनों के लिए सीएनजी तथा घरों में पाइपलाइन के जरिये रसोई गैस की आपूर्ति के लिए बोलियां मंगायी गयी हैं. इसमें आईओसी ने 34 शहरों के लिए अकेले तथा 20 शहरों के लिए अडाणी गैस लिमिटेड की भागीदारी में बोलियां लगायी हैं.

इसे भी पढ़ें : झारखंड- बिहार सहित पांच राज्यों के लिए गैस ग्रिड योजना, 5,176 करोड़ रुपये की मंजूरी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, अडाणी गैस लिमिटेड ने 32 शहरों के लिए अकेले बोलियां पेश की हैं. बीपीसीएल की सहयोगी इकाई भारत गैस रिसोर्सेज लिमिटेड ने 53 शहरों तथा गेल गैस लिमिटेड ने 34 शहरों के लिए बोलियां सौंपीं हैं. टोरेंट गैस लिमिटेड ने 31 शहरों तथा गुजरात गैस लिमिटेड ने 21 क्षेत्रों के लिए बोलियां लगायी हैं.

इनके अलावा, पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड ने सात शहरों के लिए तथा इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने 11 शहरों के लिए बोलियां सौंपीं हैं. कुल 86 शहरों के लिए 400 बोलियां मिली हैं. आठ शहर ऐसे भी रहे हैं, जिनके लिए महज एक ही बोली मिली है. इनमें आईओसी ने बिहार के औरंगाबाद और मध्यप्रदेश के रीवा के लिए, अडाणी गैस लिमिटेड ने ओड़िशा के बालासोर के लिए, गेल गैस ने ओड़िशा के गंगन के लिए, भारत गैस रिसोर्सेज ने कर्नाटक के बीदर एवं उत्तर प्रदेश के अमेठी के लिए, आईओसी-अडाणी ने इलाहाबाद के लिए और गुजरात गैस ने गुजरात के नर्मदा के लिए बोलियां पेश की हैं.

श्रीकाकुलम-विशाखापत्तनम-विजयनगरम के लिए सर्वाधिक 15 बोलियां मिली हैं. बोली लगाने वाली अन्य कंपनियों में एस्सेल इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड, महानगर गैस लिमिटेड, एच-एनर्जी, यूनिसन एनवाइरो प्राइवेट लिमिटेड, आईएमसी लिमिटेड, असम गैस, थिंक गैस इंवेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड, एजीएंडपी एलएनजी मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, आईआरएम एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड और एनर्टेक फ्युएल सॉल्युशंस प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें