34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड- बिहार सहित पांच राज्यों के लिए गैस ग्रिड योजना, 5,176 करोड़ रुपये की मंजूरी

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने देश के पूर्वी हिस्से को राष्ट्रीय ग्रिड से जोड़ने के लिये 5,176 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है. इस राशि से जेएचबीडीपीएल गैस पाइपलाइन परियोजना का वित्तपोषण किया जायेगा. इस परियोजना के अमल में आने से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल पांच राज्यों में […]

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने देश के पूर्वी हिस्से को राष्ट्रीय ग्रिड से जोड़ने के लिये 5,176 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है. इस राशि से जेएचबीडीपीएल गैस पाइपलाइन परियोजना का वित्तपोषण किया जायेगा. इस परियोजना के अमल में आने से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल पांच राज्यों में औद्योगिक, वाणिज्यिक, घरेलू और परिवहन क्षेत्र के इस्तेमाल के लिये प्राकृतिक गैस आपूर्ति की जायेगी.

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने कुल 12,940 करोड़ रुपये की अनुमानित पूंजीगत लागत से तैयार होने वाली 2,539 किलोमीटर लंबी जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो- धामरा गैस पाइपलाइन (जेएचबीडीपीएल) परियोजना में 40 प्रतिशत के आंशिक पूंजीगत अनुदान (5,176 करोड़ रुपये) को मंजूरी दे दी.’ इसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार ने इस गैस पाइपलाइन को विकसित करने के लिये पूंजीगत समर्थन देने का ‘एतिहासिक फैसला’ लिया है. इस परियोजना से देश के पूर्वी हिस्से को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोडा जायेगा.
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने इसके साथ ही पाइपलाइन परियोजना के रास्ते में पड़ने वाले वाराणसी, पटना, रांची, जमशेदपुर, भुवनेश्वर, कोलकाता, कटक शहरों में शहरी गैस वितरण नेटवर्क विकसित करने को भी मंजूरी दे दी. गेल इस नेटवर्क को संबंधित राज्य सरकारों के साथ गठबंधन के जरिये पूरा करेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें