28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत में भी जल्द चेहरा दिखा कर एयरपोर्ट पर मिलेगी एंट्री, जानें कैसे

नयी दिल्ली : जल्द ही दुनिया के कई देशों के तरह भारत में भी एयरपोर्ट पर फेस रिकोगनाइजेशन सिस्टम लागू हो जाएगा, जिसके तहत सिर्फ चेहरा दिखा कर यात्री विमान पर सवार हो सकेंगे. इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद टिकट की हार्ड या शॉफ्ट काॅपी की जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही […]

नयी दिल्ली : जल्द ही दुनिया के कई देशों के तरह भारत में भी एयरपोर्ट पर फेस रिकोगनाइजेशन सिस्टम लागू हो जाएगा, जिसके तहत सिर्फ चेहरा दिखा कर यात्री विमान पर सवार हो सकेंगे. इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद टिकट की हार्ड या शॉफ्ट काॅपी की जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही मैनुअल चेकिंग की जगह फुल बॉडी स्कैन की व्यवस्था भी लागू की जाएगी.

अभीइसे लागू करने के लिए इंडियन एयरपोर्ट ऑथिरिटी द्वारा नियम तैयार किये जा रहे हैं और संभावना है कि अगले साल जनवरी में कुछ प्रमुख एयरपोर्ट पर इसे लागू किया जाएगा. हालांकि इस बीच नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने स्पष्ट किया है कि यह सुविधा वैकल्पिक होगी और यात्रियों पर यह निर्भर करेगा कि वे इसे लेना चाहते हैं या नहीं. उन्होंने कहा है कि सिर्फ डिजिटल एक्सपीरियंस के लिए लोगों का बायोमैट्रिक डेटा लिया जाएगा.

इस सुविधा को पाने के लिए एक बार व्यक्ति को अपना चेहरा स्कैन कराना होगा और फिर जो आइडी जेनरेट होगा उसका उपयोग करते हुए एयरपोर्ट पर प्रवेश मिलेगा. इस प्रक्रिया की सबसे बड़ी खूबी यह होगी कि मात्र एक से डेढ़ मिनट में सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जबकि अभी कई प्रक्रियाओं को पूरा करने में अच्छा-खासा वक्त लगता है.

स्वास्थ्य व नींद से जुड़ीजरूर पढ़ें यह खबर :

क्या इंसान हमेशा इतना थका-थका रहता था?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें