36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रॉडबैंड के जरिये 100 एमबीपीएस स्पीड देगी स्पेक्ट्रा, बाजार की 25 फीसदी हिस्सेदारी पर भी नजर

नयी दिल्ली: फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क के जरिये ब्रॉडबैंड सेवाएं देने वाली देश की प्रमुख कंपनी स्पेक्ट्रानेट ने अपना ब्रांड नाम बदलकर स्पेक्ट्रा किया है. वह आने वाले समय में वह अपनी सेवाओं व परिचालन विस्तार में 750 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी. स्पेक्ट्रा के सीईओ उदित मेहरोत्रा ने कहा कि कंपनी 100 एमबीपीएस समान […]

नयी दिल्ली: फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क के जरिये ब्रॉडबैंड सेवाएं देने वाली देश की प्रमुख कंपनी स्पेक्ट्रानेट ने अपना ब्रांड नाम बदलकर स्पेक्ट्रा किया है. वह आने वाले समय में वह अपनी सेवाओं व परिचालन विस्तार में 750 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी. स्पेक्ट्रा के सीईओ उदित मेहरोत्रा ने कहा कि कंपनी 100 एमबीपीएस समान डाटा स्पीड वाली ब्रांडबैंड सेवाओं के बलबूते पर देश के ब्रांडबैंड क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों का दोहन करना चाहती है.

इसे भी पढ़ें: सितंबर तक छह हजार पंचायतों में हाइ स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा : मोदी

इसके साथ ही, वह ब्राडबैंड सेवा प्रदाता तक ही सीमित नहीं रहना चाहती, बल्कि वीपीएन, वाईफाई सेवाओं के साथ इनके रखरखाव व प्रबंधन की पेशकश के साथ ‘पूर्ण समाधान ‘ उपलब्ध कराने वाली कंपनी बनेगी. इसी मंशा के साथ कंपनी ने अपने ब्रांड को स्पेक्ट्रानेट से बदलकर स्पेक्ट्रा किया है. स्पेक्ट्रा देश की एक मात्र ब्राडबैंड कंपनी है, जो 100 फीसदी ऑप्टिक फाइबर के जरिये सेवाएं देती हैं. इसी साल जुलाई में अमेरिकी कंपनी नेटफ्लिक्स ने स्पेक्ट्रा तब स्पेक्ट्रानेट को देश में सबसे तेज एफटीटीएच (फाइबर टु द होम) सेवा प्रदाता करार दिया. स्पेक्ट्रा ने इस लिहाज से भारती एयरटेल को पछाड़ते हुए फाइबर श्रेणी में पहला स्थान पाया.

मेहरोत्रा ने बताया कि स्पेक्ट्रा फिलहाल कंपनी दिल्ली एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु व पुणे सहित आठ प्रमुख शहरों में सेवाएं दे रही है, जहां उसके 40,000 विशिष्ट ग्राहक हैं कंपनी इस संख्या को मौजूदा साल में बढ़ाकर 70,000 करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. इसके साथ ही कंपनी इन शहरों के ब्राडबैंड बाजार में अपनी भागीदारी को कम से कम 25 फीसदी करेगी. फिलहाल, कंपनी मुख्य रूप से इन्हीं बाजारों पर ध्यान देगी. उन्होंने कहा कि कंपनी का 100 एमबीपीएस स्पीड वाले प्लान का शुरुआती शुल्क 899 रुपये है.

कंपनी फर्मों के लिए 10 जीबीपीएस तक स्पीड वाले प्लान की पेशकश भी कर रही है. इसके साथ ही, कंपनी अपने ग्राहकों के लिए हर महीने प्रीमियम मूवीज व अन्य कार्यक्रमों की नि:शुल्क भी पेशकश करती है, जिसके लिए उसने हंगामा व अन्य कंपनियों से गठजोड़ किया है. निवेश संबंधी एक सवाल पर मेहरोत्रा ने कहा कि कंपनी ने अपने परिचालन में 150 करोड़ रुपये का निवेश पहले ही कर दिया है और वह आने वाले दिनों में 750 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी यह पैसा मुख्य रूप से आंतरिक संसाधनों से ही लगा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें