1. home Hindi News
  2. world
  3. national security advisor ajit doval participates in trilateral maritime meeting sri lanka is hosting the fourth trilateral meeting amid increasing influence of china in indian ocean vwt

भारत की समुद्री सीमा को बांधकर 'चीन को चित' करने के लिए NSA डोभाल का प्लान, श्रीलंका समेत ये देश करेंगे सहयोग

By Agency
Updated Date
श्रीलंका में आयोजित समुद्री सुरक्षा पर आयोजित उच्चस्तरीय त्रिपक्षीय वार्ता में हस्ताक्षर करते अजित डोभाल.
श्रीलंका में आयोजित समुद्री सुरक्षा पर आयोजित उच्चस्तरीय त्रिपक्षीय वार्ता में हस्ताक्षर करते अजित डोभाल.
फोटो: पीटीआई.

कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने बताया कि डोभाल श्रीलंका के रक्षा सचिव मेजर (सेवानिवृत्त) कमल गुणारत्ने और मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी द्वारा त्रिपक्षीय बैठक में हुई चर्चा के ब्योरे पर हस्ताक्षर करके औपचारिक रूप दिया गया. श्रीलंकाई विदेश मंत्रालय ने बैठक की विस्तृत जानकारी दिये बगैर ट्वीट किया कि श्रीलंका के विदेश मंत्री दिनेश गुणावर्धने ने मुख्य अतिथि के रूप में बैठक को संबोधित किया.

विदेश सचिव एडमिरल प्रो जयनाथ कोलंबेज ने भी बैठक में हिस्सा लिया. यह बैठक हिंद प्रशांत क्षेत्र और हिंद महासागर में अपने प्रभाव को बढ़ाने के चीन के प्रयासों के बीच हुई. श्रीलंकाई सेना ने गुरुवार को बताया था कि बैठक में बांग्लादेश, मॉरीशस और सेशल्स के पर्यवेक्षक भी रहेंगे. वार्ता के लिए शुक्रवार को कोलंबो पहुंचे डोभाल ने कल ही मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी से मुलाकात की थी और हिंद महासागर में प्रमुख द्वीपीय देश के साथ द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने पर सौहार्दपूर्ण और विस्तृत चर्चा की थी.

डोभाल ने शुक्रवार को श्रीलंका के रक्षा सचिव गुणारत्ने से भी मुलाकात की थी और वे दोनों देशों के बीच ‘मूल्यवान' सहयोग को और बढ़ाने के लिए कई कदमों पर सहमत हुए थे. कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने एक अन्य ट्वीट में कहा था कि एनएसए अजित डोभाल ने मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) कमल गुणारत्ने से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा साझेदारी से संबंधित मामलों को लेकर विचार-विमर्श हुआ.

हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा पर समन्वित कार्रवाई, राहत और बचाव अभियान का प्रशिक्षण, समुद्र में बढ़ते प्रदूषण को लेकर कदम उठाने, सूचनाएं साझा करने, अवैध हथियारों, मादक पदार्थों की तस्करी पर लगाम लगाने जैसे विषयों पर त्रिपक्षीय बैठक में चर्चा होने की संभावना है. नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि एनएसए स्तर की त्रिपक्षीय बैठक हिंद महासागर के देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए एक प्रभावी मंच हैं.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को लेकर सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी. इस साल डोभाल का श्रीलंका का यह दूसरा दौरा है. इससे पहले वह जनवरी में श्रीलंका आए थे और दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की थी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें