1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus in india updates winter mansoon blast 2020 scientist bihar and jharkhand delhi corona latest updates avh

Coronavirus Updates : सर्दी के मौसम में और बढ़ेगा संक्रमण, वैज्ञानिकों की चेतावनी से बढ़ी 'टेंशन'

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Updates
Coronavirus Updates
PTI

Coronavirus in india : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच वैज्ञानिकों ने नया दावा किया है. दावे के मुताबिक इस बार सर्दी (winter) में गर्मी से अधिक कोरोना संक्रमण फैल सकता है. वहीं वैज्ञानिकों ने आगे कहा है कि कोरोना का सेकेंड फेज की रफ्तार फरवरी में पकड़ने की संभावना है. वैज्ञानिकों के इस दावे के बाद माना जा रहा है कि इस साल कोरोना से राहत नहीं मिलेगी.

द डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार रीडिंग विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर बेन न्यूमन ने चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना का संक्रमण ठंड हवाओं में अधिक फैलता है, इसलिए इस बार विंटर में कोरोना ब्लास्ट की संभावना अधिक है. हालांकि विंटर में बर्फबारी भी कोरोना स्प्रेड पर असर डालेगा.

एंटीबॉडी कोरोना से सुरक्षा की गारंटी नहीं- नयी दिल्ली स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (एनआईआई) के वैज्ञानिकों का कहना है कि एंटीबॉडी की उपस्थिति सार्स-सीओवी-2 वायरस से विगत में संक्रमण का संकेत देती है लेकिन यह हर बार बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सफल नहीं रहती . उनका यह भी कहना है कि इस बात पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है कि एंटीबॉडी किस प्रकार के और कितने हैं तथा वे कितने समय तक बने रहेंगे.

यूनिसेफ करेगा वैक्सीन की अगुवाई- बता दें कि कोरोनावायरस (Covid-19) महामारी के खिलाफ संघर्ष में वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद संभवत: अपनी तरह के सबसे बड़े और तेज अभियान में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) ने घोषणा की है कि वह कोरोना वायरस के वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की खरीद और आपूर्ति की अगुवाई करेगा.गौरतलब है कि भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 43 लाख के करीब पहुंच गई है. बीते 24 घंटे में 78 हजार से अधिक नये केस सामने आ चुके हैं. वहीं 24 घंटे 1131 मरीज सामने आए हैं. देश में कोरोना से अब तक 77 हजार से अधिक मरीजों की मौत हो गई है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें