36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इबोला वायरस से अबतक 8,235 लोगों की हुई मौत : WHO

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक विश्व में इबोला के कुल 20,747 दर्ज मामलों में मरने वालों की संख्या 8,235 तक पहुंच गयी है. अधिकतर मौतें और मामले मुख्यत: तीन पश्चिम अफ्रीकी देशों में दर्ज किए गए हैं. सिएरा लियोन, लाइबेरिया और गिनी इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे हैं. अन्य जगहों […]

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक विश्व में इबोला के कुल 20,747 दर्ज मामलों में मरने वालों की संख्या 8,235 तक पहुंच गयी है. अधिकतर मौतें और मामले मुख्यत: तीन पश्चिम अफ्रीकी देशों में दर्ज किए गए हैं. सिएरा लियोन, लाइबेरिया और गिनी इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे हैं.

अन्य जगहों पर इबोला से मरने वालों में माली के छह लोग, अमेरिका का एक व्यक्ति और नाइजीरिया के आठ लोग शामिल हैं जिसे अक्तूबर में इबोला मुक्त घोषित किया गया था. इबोला मुक्त देश घोषित स्पेन और सेनेगल में मौत के मामले तो नहीं आये हैं लेकिन इबोला का एक-एक मामले दर्ज किया गया.

ब्रिटेन में इबोला का पहला मामला सामने आया. सिएरा लियोन से ब्रिटेन आयी एक नर्स को इबोला से ग्रस्त पाया गया है. उसकी हालत गंभीर, लेकिन स्थिर बताई जा रही है. सिएरा लियोन में चार जनवरी तक 9,780 मामले दर्ज किये गये हैं और 2,943 मौतें हुयी हैं. राजधानी फ्रीटाउन सहित देश के पश्चिमी हिस्सों में पिछले सप्ताह 248 नये मामले दर्ज किए गए हैं.

इबोला से गंभीर रुप से पीडित देश लाइबेरिया में हाल के सप्ताह में नये मामलों में भारी कमी देखी गयी है. यहां दो जनवरी तक कुल 8,157 मामले दर्ज किये गए और 3,496 मौतें हुईं. लाइबेरिया में पिछले साल अगस्त और सितम्बर के महीनों में प्रत्येक सप्ताह इबोला के 300 से अधिक नये मामले दर्ज किये गये थे जबकि पिछले सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक केवल आठ नए मामले दर्ज किए गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें