27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इराक में कार बम विस्फोटों में 27 लोगों की मौत

बगदाद : इराक की राजधानी बगदाद के उत्तर में स्थित शहरों में अलग-अलग कार बम विस्फोटों में आज कुल 27 लोग मारे गए. हमले भीडभाड वाले एक बाजार में और शिया मिलिशिया की जांच चौकी पर किए गए. इस बीच प्रधानमंत्री ने मोसूल शहर में दुर्लभ प्राचीन कलाकृतियों को नष्ट करने वाले आतंकी समूह इस्लामिक […]

बगदाद : इराक की राजधानी बगदाद के उत्तर में स्थित शहरों में अलग-अलग कार बम विस्फोटों में आज कुल 27 लोग मारे गए. हमले भीडभाड वाले एक बाजार में और शिया मिलिशिया की जांच चौकी पर किए गए. इस बीच प्रधानमंत्री ने मोसूल शहर में दुर्लभ प्राचीन कलाकृतियों को नष्ट करने वाले आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट को सजा दिलाने का प्रण लिया. पुलिस ने कहा कि पहला हमला आज सुबह बलाद रुज शहर के एक व्यस्त बाजार के पास हुआ.

आतंकियों ने एक कार बम में विस्फोट किया. इसके थोडी ही देर बाद एक दूसरी कार में विस्फोट हुआ, जिसमें पहले विस्फोट की जांच के लिए विस्फोटस्थल पर जमा हुए लोगों को निशाना बनाया गया. बलाद रुज बगदाद से उत्तर-पूर्व में 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. पुलिस और अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि हमले में 11 लोग मारे गए और 50 घायल हुए.

बाद में समारा शहर के पास एक आत्मघाती हमलावर ने अपनी विस्फोटकों से लदी कार शिया मिलिशिया सदस्यों की एक जांच चौकी में घुसा दी, जिससे आठ शिया लडाके मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए. शिया मिलिशिया इस्लामिक स्टेट के आतंकियों से लड रही है. इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह लगातार समारा और उसके आसपास के इलाकों में हमले करता रहा है.

पुलिस ने कहा कि समारा के आसपास के इलाकों में हमलों के बाद इराकी सुरक्षा बलों और इस्लामिक स्टेट आतंकियों के बीच संघर्ष शुरू हो गया. समारा बगदाद से 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. समारा के दक्षिण में स्थित शिया मिलिशिया की एक और जांच चौकी को एक दूसरे आत्मघाती हमलावर ने निशाना बनाया जिसमें आठ लडाके मारे गए और 16 घायल हो गए.

अधिकारियों ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर जानकारी दी है क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं है. अब तक किसी ने भी हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है. इराक में लगभग रोजाना हो रहे इस तरह के हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट लेता रहा है.

इस बीच बगदाद में इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने उत्तरी शहर मोसूल में प्राचीन कलाकृतियों को नष्ट करने वाले लोगों का पता लगाने और सजा दिलाने का प्रण लिया. गत गुरुवार को इस्लामिक स्टेट समूह ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें उसके सदस्यों को कथित तौर पर मूर्तियों को तोडते दिखाया गया था. इस तोडफोड की वैश्विक निंदा की गयी. आतंकी लगातार धर्मस्थलों को निशाना बना कर तोडफोड कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें