1. home Hindi News
  2. world
  3. americal professor allan lichtman has accurately predicted every election since 1984 says trump will lose in 2020

अमेरिकी इतिहासकार एलन लिक्टमैन की राष्ट्रपति चुनाव पर भविष्यवाणी, बोले- ट्रंप की राह मुश्किल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर भविष्यवाणी करने वाले एलन लिक्टमैन
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर भविष्यवाणी करने वाले एलन लिक्टमैन
Social Media.

US President Election 2020: दुनियाभर की नजरें अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव पर टिकी हैं. अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव को लेकर वोट डाले जाएंगे. इसी बीच अपनी सटीक भविष्यवाणी के लिए प्रसिद्ध एक अमेरिकी इतिहासकार सुर्खियों में हैं. उनकी भविष्यवाणी शायद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलों को बढ़ा दे. क्योंकि, राष्ट्रपति चुनाव परिणाम पर अमेरिकी प्रोफेसर एलन लिक्टमैन की साल 1984 के बाद हर भविष्यवाणी सच साबित हुई है.

ट्रंप को शिकस्त देंगे बिडेन: लिक्टमैन

इस साल के राष्ट्रपति चुनाव पर प्रोफेसर एलन लिक्टमैन ने बड़ी भविष्यवाणी की है. उन्होंने कहा है कि वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बिडेन चुनाव में जीत हासिल करेंगे. लिक्टमैन ने एक खास तकनीक (13 Keys System) के जरिए जो बिडेन के जीत की भविष्यवाणी की है. 2016 में भी प्रोफेसर लिक्टमैन ने ट्रंप की जीत का दावा किया था. साथ ही यह भी कहा था कि उनके खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव लाया जाएगा. वहीं, अमेरिकी संसद के निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव) में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव पेश भी हुआ और पास भी.

जो बिडेन को कई घरेलू मुद्दों पर बढ़त

प्रोफेसर लिक्टमैन ने अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर अपनी खास तकनीक के जरिए भविष्यवाणी की है. उनकी तकनीक के मुताबिक 13 में से सात कुंजी बिडेन और छह डोनाल्ड ट्रंप के साथ है. उनके मुताबिक कोरोना संकट से निपटने, नस्लवाद और पुलिस की बर्बरता जैसे मुद्दों से डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव में नुकसान उठाना पड़ सकता है. बताते चलें कुछ समय पहले अमेरिका में नस्लवाद को लेकर जमकर प्रदर्शन हुए थे. इस मुद्दे और कोरोना वायरस संकट से निपटने में असफल रहने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जमकर आलोचना की गयी थी.

साल 1984 के बाद हर भविष्यवाणी सच

सीएनएन के मुताबिक प्रोफेसर एलन लिक्टमैन अमेरिकी राष्ट्रपतियों को लेकर 1984 से ही भविष्यवाणी करते रहे हैं. उनकी भविष्यवाणी पर लोगों की नजरें रहती है. 1984 में भी रोनाल्ड रीगन की जीत को लेकर उनकी भविष्यवाणी सही साबित हुई थी. इसी तरह 2016 में भी ट्रंप को लेकर उनकी भविष्यवाणी सही साबित हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने से लेकर उन पर महाभियोग प्रस्ताव चलाने की उनकी हर बात सच होती गई. इस बार भी उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में बिडेन की जीत की भविष्यवाणी करके ट्रंप खेमे को झटका जरूर दिया है.

ऐसे करते हैं एलन लिक्टमैन भविष्यवाणी

प्रोफेसर लिक्टमैन के मुताबिक वो भविष्यवाणी के लिए द कीज़ टू द व्हाइट हाउस (The Keys to The White House) मॉडल का सहारा लेते हैं. इसमें 1860 से 1980 तक सभी राष्ट्रपतियों के चुने जाने पर स्टडी शामिल है. इसी के आधार पर लिक्टमैन 1984 से भविष्यवाणी करते आ रहे हैं. 1984 से लेकर आज तक उनकी हर भविष्यवाणी सच साबित हुई है. 2016 में उन्होंने ट्रंप की जीत की भविष्यवाणी की थी और यह सच साबित हुई थी. राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रोफेसर एलन लिक्टमैन को खत लिखकर धन्यवाद भी कहा था.

कई अवॉर्ड विजेता और किताबों के लेखक

एलन लिक्टमैन वाशिंगटन के अमेरिकन यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं. वो राष्ट्रपति चुनाव के विजेता पर की गयी भविष्यवाणी के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. यहां तक कि उन्होंने 2006 में यूएस सीनेट के लिए मेरीलैंड से चुनाव भी लड़ा था. साल 2011 में उन्हें अमेरिकन यूनिवर्सिटी का सबसे बेहतरीन प्रोफेसर बताया गया था. कई अवॉर्ड जीत चुके प्रोफेसर एलन लिक्टमैन ने कई किताबें भी लिखी हैं. कई अखबारों और पत्रिकाओं में भी उनके सौ से ज्यादा आर्टिकल प्रकाशित हुए हैं.

Posted By : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें