24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeपश्चिम-बंगालकोलकाताWest Bengal : अब घर बैठे मिलेगी साइबर ठगी से बचाव से जुड़ी पुलिस की सलाह

West Bengal : अब घर बैठे मिलेगी साइबर ठगी से बचाव से जुड़ी पुलिस की सलाह

साइबर ठगी से बचने के विभिन्न तरीकों को लेकर स्टिकर बनाकर घर-घर भेज रही पुलिस.कोलकाता पुस्तक मेले में मौजूद कोलकाता पुलिस के स्टॉल में इस अभियान की शुरुआत की गई.

कोलकाता, विकास कुमार गुप्ता : पश्चिम बंगाल में  समय के साथ लगातार बढ़ रहे साइबर मामलों में कमी लाने के लिए कोलकाता पुलिस (Kolkata Police) विभिन्न तरह के प्रचार अभियान चला रही है. हाल ही में कोलकाता पुलिस की तरफ से लोगों को साइबर क्राइम से बचने के तरीके बताने के लिए ‘साइ बज’ नामक अत्याधुनिक बस भी सड़कों पर उतारी गयी है. कोलकाता पुलिस की तरफ से सोशल मीडिया में भी लोगों को साइबर ठगी के नये-नये तरीकों से बचने के उपाय बताये जा रहे हैं. इसी कड़ी में कोलकाता पुलिस ने अब गुरुवार से शुरू हुए कोलकाता पुस्तक मेले के जरिये साइबर ठगी से बचने की सलाह लोगों के घर तक पहुंचाने की योजना बनायी है.

साइबर ठगी से बचाव की सलाह से जुड़ा स्टिकर लोगों को थमायेगी पुलिस

कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार सूत्र बताते हैं कि अब तक पुलिस की तरफ से विभिन्न इलाकों में सड़कों पर लोगों को विभिन्न तरीकों से जागरूक किया गया है. स्कूलों में भी छात्र-छात्राओं को अब तक वे जागरूक करते रहे हैं. हालांकि घरों में रहनेवाले कई लोग ऐसे भी हैं, जो अब तक इन सलाह से अनजान हैं. इसी पर गौर करते हुए साइबर ठगी से बचाव की सलाह से जुड़ा स्टिकर बनाया गया है. यह स्टिकर कोलकाता बुक फेयर में आनेवाले लोगों को दिया जायेगा. जिसे वे घर के किसी कोने में लगा देंगे. ऐसा करने पर एक तरफ वह खुद तो सचेत होंगे ही, साथ ही घर के सदस्यों को भी इस बारे में जागरूक करेंगे.

Also Read: पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी 24 को पूर्व बर्दवान में करेंगी प्रशासनिक बैठक
तीन बातों पर गौर करने की पुलिस ने दी सलाह

  • कभी भी ओटीपी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी या अपनी निजी कोई जानकारी, जिसमें जन्म की तारीख, आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, एटीएम कार्ड नंबर, डेविट कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर या फिर फोन नंबर, व्हाट्सऐप या फिर मैसेंजर या सोशल मीडिया में किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म पर किसी से शेयर न करें. ऐसा करने पर बड़ी धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं.

  • ऐसा कोई भी अनजान व्यक्ति, जिसे आप जानते न हों, ऐसे किसी भी व्यक्ति की तरफ से आपके मोबाइल या ईमेल या मैसेंजर पर भेजे गये किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. ऐसा करने पर आप आर्थिक धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं.

  • किसी भी अनजान व्यक्ति के कहने पर, चाहे वह खुद को बैंक अधिकारी या अन्य किसी भी विभाग का अधिकारी बताये, अपने मोबाइल में कोई भी ऐप डाउनलोड न करें. ऐसा करने पर आपके मोबाइल का नियंत्रण शातिर साइबर ठगों के कंट्रोल में होने का खतरा रहेगा, जिससे आपको मोटी रकम का नुकसान हो सकता है.

  • कभी भी किसी भी अनजान व्यक्ति के कहने पर बिना कोई सर्विस लिए छोटी या बड़ी कोई भी रकम की पहले पेमेंट (भुगतान) न करें, किसी तरह से मुफ्त में मिलने वाले गिफ्ट, लॉटरी में मिली राशि या फिर अन्य झांसे में न पड़ें.

Also Read: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन छुट्टी घोषित करने की मांग को लेकर सुकांत मजूमदार ने ममता बनर्जी को लिखा पत्र
स्टॉल में आनेवाले लोगों को भी दी जायेगी ट्रेनिंग

कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त ( ऑर्गनाइजेशन) अतिरिक्त प्रभार (क्राइम) वकार रजा ने बताया कि बुक फेयर में आनेवाले पुस्तक प्रेमियों को हमारे स्टॉल पर पुलिसकर्मी साइबर क्राइम से बचने के तरीकों से जुड़ी अत्याधुनिक ट्रेनिंग तो देंगे ही, इसके साथ उन्हें एक स्टिकर घर में चिपकाने के लिए भी देंगे. जिससे उनके साथ उनके परिवार के सदस्य भी सजग व सतर्क रह सकें.

Also Read: चौथे समन के बाद भी ईडी के सामने नहीं जाएंगे अरविंद केजरीवाल ? ये बात आई सामने

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें