36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Apple CEO टिम कुक ने प्राइवेट डेटा सिक्योरिटी पर कही यह बात…

वाशिंगटन : एेपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक का कहना है कि लोगों की निजी जानकारियों की सुरक्षा के लिए सोशल नेटवर्क और प्रौद्योगिकी कंपनियों के विनियमन के नए नियम अपरिहार्य हैं. समाचार वेबसाइट एक्सिओस को दिये अपने साक्षात्कार में कुक ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि अमेरिकी संसद में इस मुद्दे पर […]

वाशिंगटन : एेपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक का कहना है कि लोगों की निजी जानकारियों की सुरक्षा के लिए सोशल नेटवर्क और प्रौद्योगिकी कंपनियों के विनियमन के नए नियम अपरिहार्य हैं.

समाचार वेबसाइट एक्सिओस को दिये अपने साक्षात्कार में कुक ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि अमेरिकी संसद में इस मुद्दे पर विचार किया जाएगा. उनका यह साक्षात्कार एचबीओ टेलीविजन पर रविवार को प्रसारित हुआ.

कुक ने कहा, अगर मैं आम भाषा में बोलूं तो मैं विनियमन का बड़ा प्रशंसक नहीं हूं. मैं मुक्त व्यापार में विश्वास रखता हूं. लेकिन जब मुक्त व्यापार काम नहीं कर रहा है तो हमें इसे (विनियमन) को स्वीकार करना होगा.

मेरा मानना है कि एक स्तर का विनियमन अपरिहार्य है. उन्होंने कहा कि उन्हें सरकार और संसद से इस बारे में कोई कानून पारित करने या नियम बनाये जाने की उम्मीद है.

कुक पहले स्व-नियमन के बड़े पैरोकार रहे हैं, विशेषकर उपयोक्ता के डेटा की सुरक्षा को लेकर. लेकिन फेसबुक में कैंब्रिज एनालिटिका के कांड के बाद कुक ने कहा था कि उद्योग (सूचना प्रौद्योगिकी) जगत को अब स्व-नियमन से आगे जाकर देखना चाहिए.

कैंब्रिज एनालिटिका एक डाटा कंसल्टेंसी कंपनी है. उसने फेसबुक से लाखों के उपयोक्ताओं की जानकारी का उपयोग अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में किया था.

इसके बाद से फेसबुक पर विवाद शुरू हुआ और उसके संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पर अपना पद छोड़ने का दबाव भी बना हुआ है. कार्यस्थल पर लैंगिक समानता के मुद्दे पर कुक ने कहा कि प्रौद्योगिकी उद्योग में आम तौर पर बहुत विविधता है, फिर भी पुरुषों का वर्चस्व बना हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें