1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp new feature to make listen voice messages easier get details here rjv

WhatsApp New Feature: व्हाट्सऐप पर आ रहा नया फीचर, खूबियां जानकर खुश हो जाएंगे आप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
whatsapp audio message feature
whatsapp audio message feature
fb

WhatsApp New Feature: इंस्टैंट मैसेजिंग (Instant Messaging) के लिए पूरी दुनिया में पॉपुलर व्हाट्सऐप (WhatsApp) समय-समय पर यूजर्स का एक्सपीरिएंस बेहतर बनाने के लिए नये-नये फीचर्स और अपडेट्स (Features and Updates) रोल आउट करता है.

व्हाट्सऐप जल्द ही एक शानदार फीचर रोल आउट करने जा रहा है, जो ऑडियो मैसेज (Audio Message) से संबंधित है. WAbetaInfo के मुताबिक, व्हाट्सऐप एक नये फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इस फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स ऑडियो मैसेज के प्लेबैक स्पीड (Playback Speed) को कंट्रोल कर पाएंगे.

बदल सकते हैं प्लेबैक स्पीड

WhatsApp के इस एक नयी फीचर लाने जा रही है जिसकी मदद से लंबी ऑडियो मैसेज को आसानी से सुना जा सकेगा. डब्ल्यूएबीटाइंफो के अनुसार, व्हाट्सऐप अपने एक नये फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसमें यूजर्स ऑडियो मैसेज के प्लेबैक स्पीड को बदल सकते हैं. यह फीचर एंड्राॅयड और iOS यूजर्स दोनों के लिए होगा. फिलहाल ऑडियो मैसेज को स्टैंडर्ड प्लेबैक स्पीड 1X में सुना जा सकता है, लेकिन इस फीचर की मदद से लंबी ऑडियो मैसेज को 1.5X और 2X की स्पीड से प्लेबैक किया जा सकेगा.

ऑडियो मैसेज के लिए काम का फीचर

व्हाट्सऐप के इस नये फीचर की एक खास बात यह भी होगी कि इसमें एक ट्रिक भी दी गयी है, जिसमें आप ऑडियो मैसेज को गुप्त रूप से बिना हेडफोन के सहायता से भी सुन सकेंगे. इस फीचर की मदद से ऑडियो मैसेज को हेडसेट स्पीकर में सुना जा सकेगा. इसके लिए आपको ऑडियो मैसेज के प्ले बटन में टैप करने के बाद अपने फोन को अपने कान के बगल में ले जाए. आपका ऑडियो मैसेज स्पीकर के बजाय आपके फोन के ईयरपीस में सुनाई देगा.

आसान यूजर इंटरफेस

फिलहाल यह फीचर अभी बीटा वर्जन में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नये फीचर का यूजर इंटरफेस बहुत आसान है और इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान होगा. यूजर्स को वॉइस मैसेजेस पर दिये गए स्पीड लेबल पर टैप कर कभी भी प्लेबैक स्पीड बदलने का विकल्प मिलेगा.

लो प्लेबैक स्पीड्स सपोर्ट

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह बातें भी सामने आयी हैं कि व्हाट्सऐप लो प्लेबैक स्पीड्स भी सपोर्ट कर सकता है, हालांकि इन्हें सभी यूजर्स के लिए रिलीज नहीं किया जाएगा. बहरहाल, व्हाट्सऐप जल्द से जल्द अपने इस नये फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस पर रिलीज करने की तैयारी में लगा हुआ है.

व्हाट्सऐप के नये फीचर्स

WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सऐप अपना एक और नय फीचर अपने बेटा वर्जन पर टेस्ट कर रहा है, जिसके जरिये यूजर्स अपने फोन को बिना इंटरनेट से कनेक्ट किये व्हाट्सऐप वेब (whatsapp web) का उपयोग कर सकेंगे. वहीं, Whatsapp ने हाल ही में यूजर्स के लिए 'म्यूट वीडियो' फीचर भी जोड़ा है, जो यूजर्स को व्हाट्सऐप स्टेटस या दूसरे यूजर्स को वीडियो अपडेट करने या शेयर करने से पहले उसे म्यूट करने की सहूलियत देता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें