1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp update new features 2021 multiple device support disappearing messages encrypted chat backup archived chats instagram reels whatsapp upcoming features check the full list here rjv

WhatsApp पर बदलेगा चैटिंग का अंदाज, जल्द जुड़ेंगे ये कमाल के फीचर्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
whatsapp news update
whatsapp news update
whatsapp

WhatsApp Update, New Features: सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप (WhatsApp) इन दिनों कई नये फीचर्स पर काम कर रहा है, जिसे फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी जल्द लॉन्च करने जा रही है. WhatsApp के नये फीचर्स अपडेट के तौर पर लॉन्च किये जा सकते हैं. वहीं, कुछ फीचर्स बिल्कुल नये होंगे. इससे यूजर्स को चैटिंग में काफी सुविधा हो जाएगी. व्हाट्सऐप इनमें से कुछ फीचर्स के बीटा वर्जन को एंड्रॉयड और आईओएस, दोनों ही प्लैटफाॅर्म पर टेस्ट कर रहा है.

व्हाट्सऐप जिन नये फीचर्स पर काम कर रहा है, उनमें मल्टिपल डिवाइस सपोर्ट, (multi-device support) एन्क्रिप्टेड बैकअप, (encrypted backup) आर्काइव्ड चैट्स (archived chats) और मैसेज डिलीट होने के लिए 24 घंटे का समय (disappearing messages) जैसे नाम शामिल हैं. आइए इनके बारे में जानें डीटेल से-

मल्टिपल डिवाइस सपोर्ट Multiple Device Support

WhatsApp के मल्टिपल डिवाइस सपोर्ट फीचर से एक ही अकाउंट को एक से अधिक डिवाइस पर चलाया जा सकेगा. यूजर्स को फिलहाल यह सपोर्ट वेब और डेस्कटॉप पर ही मिलता है, लेकिन जल्द एक अकाउंट को चार डिवाइस पर यूज करने का सपोर्ट मिलने जा रहा है.

डिसअपीयरिंग मैसेजेस फीचर Disappearing Messages

WhatsApp डिसअपीयरिंग मैसेज के अपडेटेड वर्जन को जल्द ही लॉन्च करेगा. इसे एनेबल करने पर आपकी चैट लिस्ट से अपने आप मैसेज डिलीट हो जाएंगे. मैसेज के डिलीट होने की टाइम लिमिट 7 दिन थी, जिसे कम करके 24 घंटे किया जा रहा है. इसके साथ ही व्हाट्सऐप टेक्स्ट मैसेज डिलीट की तरह मैसेज के इमेज को भी डिलीट करने के फीचर पर काम कर रहा है.

एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप Encrypted Chat Backup

WhatsApp चैट बैकअप को प्रोटेक्ट करने के लिए नया फीचर ला रहा है. व्हाट्सऐप चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं, लेकिन इस एन्क्रिप्टेड चैट को गूगल ड्राइव और क्लाउड पर स्टोर किया जाता है. ऐसे में अब WhatsApp की तरफ से चैट बैकअप को पासवर्ड से प्रोटेक्ट करने की तैयारी की जा रही है. इससे यूजर के चैट की प्राइवेसी बढ़ जाएगी और केवल वही उसे एक्सेस कर सकेगा.

आर्काइव चैट Archived Chats

WhatsApp आर्काइव्ड चैट्स फीचर्स को अपडेट कर रहा है. नए अपडेट में आर्काइव्ड चैट्स आर्काइव्ड रहेंगे और चैट लिस्ट में दिखाई नहीं देंगे. नए मैसेज आने पर भी आर्काइव्ड चैट लिस्ट में दिखाई नहीं देंगे. वैसे, यूजर के पास इसे दिखने या नहीं दिखने का ऑप्शन रहेगा. यह फीचर पहले Vacation Mode या Read Later के नाम से जाना जाता था.

इंस्टाग्राम रील्स Instagram Reels

व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की मालिक कंपनी फेसबुक जल्द ही इंस्टाग्राम रील्स का ऐक्सेस व्हाट्सऐप पर देने जा रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि व्हाट्सऐप यूजर्स को इंस्टाग्राम के रील्स को व्हाट्सऐप पर देखने का ऑप्शन मिलेगा. यह कुछ-कुछ ऐसा होगा, जैसे आप यूट्यूब, फेसबुक के वीडियो को व्हाट्सऐप पर देखते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें