1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. top cool secret features of google chrome you should try now to make your work simpler rjv

Google Chrome में मैलवेयर स्कैनर से लेकर प्राइवेट ब्राउजिंग तक, होते हैं ये सीक्रेट फीचर्स, आप भी जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google chrome secret features
google chrome secret features
google

Google Chrome, Tips & Tricks: गूगल क्रोम दुनिया का सबसे पॉपुलर इंटरनेट ब्राउजर है और यह इतना पॉपुलर है क्योंकि इसे इस्तेमाल करना आसान भी और इसमें आपको बहुत सारे फीचर्स भी मिल जाते हैं. इन फीचर्स की बात करें तो इनमें से बहुत सारे फीचर्स के बारे में शायद आप जानते भी नहीं होंगे और आपने शायद इनका इस्तेमाल भी न किया हो. तो चलिए इन 8 छिपे फीचर्स की बात करते हैं-

किसी भी ऑडियो या वीडियो फाइल्स को सीधे क्रोम पर चलाएं

क्या आपको पता है क्रोम (Chrome) पर आप ऑडियो और वीडियो फाइल्स को भी चला सकते हैं? आपको बस करना इतना है कि नया टैब खोल कर उसमें ऑडियो / वीडियो फाइल को ड्रैग कर दें. यह बहुत ही साधारण सा मीडिया प्लेयर है, लेकिन अगर आप हड़बड़ी में है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपका डेटा सेफ रखने के लिए मैलवेयर स्कैनर (Malware Scanner)

क्या आपको पता है कि क्रोम में पहले से ही मैलवेयर स्कैनर दिया गया है? बस सेटिंग्स में जाकर एडवांस्ड ऑप्शन को चुनें. यहां आप अपने कंप्यूटर को साफ और रिसेट कर पाएंगे. यह फीचर पूरे कंप्यूटर को स्कैन करेगा और अगर कुछ संदेहजनक मिलने पर आपको उसे तुरंत डिलीट करने को कहेगा.

आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री को प्राइवेट रखने के लिए गेस्ट मोड (Guest Mode)

कई बार ऐसा होता है जब आपके दोस्त या रिश्तेदार आपका कंप्यूटर इस्तेमाल करना चाहते हैं और आप नहीं चाहते हैं कि वह आपके कंप्यूटर पर इंटरनेट सर्फ करें. ऐसे में आप गेस्ट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस ऊपर में दायीं ओर दिये गए गूगल अवतार (Google Avatar) पर क्लिक करना है और गेस्ट मोड को सेलेक्ट कर लेना है. इससे आपका डेटा प्राइवेट रहेगा और कोई भी आपके पर्सनल डेटा को नहीं देख पायेगा.

रीडर मोड (Reader Mode) का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने फुर्सत के समय में कुछ पढ़ना चाहते हैं और चाहते हैं कि प्रचार या अनचाहे फोटोज आपको डिस्टर्ब न करें, तो रीडर मोड को चालू कर लें. रीडर मोड को चालू रखने के लिए नया टैब खोल लें और उसमें //flags/#enable-reader मोड टाइप कर लें और रीडर मोड चुन लें. एक बार चालू हो जाने के बाद आप आसानी से आर्टिकल्स को पढ़ पाएंगे.

अपने स्मार्टफोन और टैबलेट पर करें सेम टैब्स का इस्तेमाल

आप अगर चाहें, तो अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टेबलेट पर सेम टैब्स खोल सकते हैं. आपको बस URL पर राइट क्लिक करना होगा और Send to Your Device ऑप्शन को चुनना होगा. इस बात का ध्यान रखें कि आपके दूसरे डिवाइस पर भी गूगल क्रोम इन्सटाॅल्ड हो और वो सेम गूगल अकाउंट से सिंक (Sync) किया हुआ हो. ऐसा करने से कॉपी किया हुआ URL डायरेक्टली आपके दूसरे डिवाइस पर भेज दिया जाएगा.

स्क्रीन कास्ट कर स्ट्रीमिंग को आसान बनाएं

क्रोम ब्राउजर में ऊपर की ओर दायीं तरफ आपको 3 डॉट्स दिखाई देंगे. उसमें क्लिक करके Cast का चयन करके आप अपने ब्राउजर के टैब्स या तो पूरे डेस्कटॉप को किसी क्रोमकास्ट डिवाइस पर कास्ट कर सकते हैं. अगर आप यूट्यूब (YouTube ) या फिर किसी अन्य कम्पेटिबल OTT app का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपने टैब्स को सेव करें, जब क्रोम बंद हो जाए

कई बार ऐसा भी होता है जब क्रोम न चाहते हुए भी बंद हो जाता है या न चाहते हुए भी आपको क्रोम बंद करना पड़ता है. इस समस्या का एक समाधान है, Menu को खोलें और Settings पर जाएं. आपको एक Start Up ऑप्शन दिखाई देगा, उसका चयन करके आप सीधे वहीं पहुंच जाएंगे, जहां से आपने क्रोम को बंद किया था.

आसान ब्राउजिंग के लिए टैब्स का ग्रुप बना सकते हैं आप

गूगल में ग्रुपिंग टैब्स फीचर लाया गया है ताकि ब्राउजिंग को आसान बनाया जा सके. आप इसकी मदद से टैब्स को Organise कर सकते हैं और साथ ही अपने टैब्स पर लेबल, कलर कोड भी डाल सकते हैं, ताकि ब्राउजिंग को आसान बना सकें. आपको बस Tab पर राइट क्लिक करना है और Add to New Group ऑप्शन को चुन लेना होगा. आप अगर चाहें तो टैब्स को ग्रुप में जोड़ या हटा भी सकते हैं, और अगर चाहें तो टैब्स को दिखा या छिपा भी सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें