1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to register and use umang app services epfo lpg cylinder booking passport driving license online application provident fund amount withdrawal pan nps digilockers on a single mobile app all you need to know rjv

LPG बुकिंग से लेकर PF का पैसा निकालने तक, Umang App से होगा हर काम आसान, जानें कैसे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How to register and use Umang App
How to register and use Umang App
meity

भारत सरकार (Govt of India) के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) एवं राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित मोबाइल ऐप उमंग (Umang) बड़े काम का ऐप है.

इस ऐप में यूजर को एलपीजी सिलिंडर की बुकिंग (LPG cylinder booking) से लेकर प्रॉविडेंट फंड (PF), डिजिलॉकर (DigiLocker), एनपीएस (NPS), पैन (PAN) कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि से जुड़ी सेवाएं एक ही प्लैटफॉर्म पर मिल जाती हैं.

उमंग ऐप (UMANG APP) के जरिये आप एक ही जगह पर 21499 तरह की सरकारी और यूटिलिटी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एंड्रॉयड, आईओएस और सभी वेब ब्राउजर्स प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध है.

UMANG APP कैसे डाउनलोड करें?

एंड्रॉयड फोन यूजर्स प्ले स्टोर और आईफोन के यूजर्स ऐप स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. यूजर 9718397183 पर मिस्ड कॉल करके भी ऐप का लिंक हासिल कर सकते हैं. इसके साथ ही, https://web.umang.gov.in भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए रिडायरेक्ट करता है.

उमंग ऐप की कई खूबियां

उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद अलग-अलग सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको कई तरह के ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस ऐप की मदद से प्रॉविडेंट फंड, डिजिलॉकर, एनपीएस, गैस सिलिंडर की बुकिंग, पैन कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि से जुड़ी सेवाओं को आसानी से ऐक्सेस किया जा सकता है. उमंग ऐप की मदद से आप भारत, इंडेन और एचपी सहित सभी कंपनियों के गैस सिलिंडर बुक कर सकते हैं.

PF खाताधारकों के लिए भी बहुत उपयोगी

पीएफ अकाउंट होल्डर्स अपना काम उमंग ऐप के जरिये कुछ ही सेकेंड में निबटा सकते हैं. मौजूदा समय में उमंग ऐप पर पीएफ से जुड़ी हुई 10 से ज्यादा तरह की सर्विस मिल रही हैं. इस ऐप की मदद से आप बेहद आसानी से पीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इस ऐप के जरिये आप 10सी फॉर्म, पासबुक, क्लेम रेज, ट्रैक क्लेम, यूएएन एक्टिवेशन सहित कई तरह के काम कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें