1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. do not search these things on google it can put you in trouble rjv

Google से ऐसी बातें पूछने की गलती कभी मत करना, लेने के देने पड़ जाएंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
things to never search on google
things to never search on google
google

Google को लोग सबसे ज्यादा Search करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. चाहे किसी सवाल का जवाब जानना हो या कहीं जाने का रास्ता, गूगल हर चीज बताता है. लेकिन क्या आप सर्च करने से पहले थोड़ा भी सोचते हैं (think before you google) कि क्या सर्च करने वाले हैं.

गूगल पर कुछ भी सर्च करने से पहले यह जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं. कुछ चीजं ऐसी हैं, जिन्हें गूगल पर सर्च करने पर आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. यहां तक कि गूगल पर अपने हर सवाल का जवाब ढूंढना आपको जेल भी पहुंचा सकता है. आइए जान लेते हैं गूगल पर क्या-क्या सर्च करने से बचना चाहिए (things to never search on google)-

गूगल पर कभी खुद को सर्च न करें (never google your name)

गूगल पर सर्च करते वक्त भूलकर भी कभी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें. दरअसल, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है. हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए.

अपनी ई-मेल आइडी न करें सर्च (never google your e-mail id)

कई बार मस्ती-मजाक में हम अपनी ई-मेल आइडी को गूगल पर सर्च करने लगते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए काफी मुसीबत खड़ा कर सकता है. ऐसी गलती करने से आपका अकाउंट लीक हो सकता है और पासवर्ड भी हैक हो सकता है और आपके किसी तरह के स्पैम में फंसने का खतरा है.

गूगल से बीमारी की दवाई न पूछें (never google about medicine)

कुछ लोग खुद के या घर के किसी सदस्य के बीमार होने पर लोग गूगल कर के दवाई या फिर उस बीमारी का इलाज ढूंढने लगते हैं. गूगल पर ऐसी जानकारी ढूंढना किसी की जान खतरे में डाल सकता है क्योंकि यहां आपको सही जानकारी ही मिले, इसकी कोई गारंटी नहीं है. ऐसे में बीमारी होने पर डॉक्टर से मिलें, गूगल से नहीं.

कस्टमर केयर नंबर गूगल पर ढूंढेंगे तो फंसेंगे (never google about customer care support)

इन दिनों डिजिटल पेमेंट में तेजी आई है और इसी के साथ साइबर फ्रॉड के मामले भी बढ़े हैं. साइबर फ्रॉड करने के सबसे पॉपुलर तरीकों में से एक है कस्टमर केयर अधिकारी बनकर चूना लगाना. ये ठग गूगल पर बैंकों के गलत कस्टमर केयर नंबर डाल देते हैं और इसकी मदद से लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. गूगल पर बैंक या अन्य पेमेंट सर्विस का कस्टमर केयर नंबर सर्च करने के बजाय उसकी वेबसाइट या फिर ऐप पर चेक करें.

कूपन कोड का लालच मुश्किल में डाल देगा (never google about coupon code)

कूपन कोड फ्रॉड के मामले इन दिनों बहुतायत में सामने आ रहे हैं. लोगों को लिंक भेजकर या फिर अन्य तरीकों से कूपन के जरिये कैशबैक जीतने का ऑफर दिया जाता है. ऐसे में कई बार लोग गूगल पर भी कूपन की तलाश करते हैं. गूगल पर आपको कई फर्जी वेबसाइट मिल जाएंगी, जिनके जरिये फ्रॉड किया जा सकता है. ऐसे में भूलकर भी कूपन कोड वाली ऐसी वेबसाइट्स के चक्कर में न पड़ें.

बम बनाने या चाइल्ड पोर्न के बारे गूगल से हरगिज न पूछें (never google about bomb or child porn)

गूगल पर अक्सर लोग कुछ ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जो समाज और सरकार की नजर में गलत है. जैसे कोई मजाक-मजाक में बम बनाने का तरीका ढूंढता है, तो कोई मस्ती के इरादे से चाइल्ड पोर्न तलाशता है. हमारी सलाह है कि ऐसी संदिग्ध चीजों के बारे में गूगल पर सर्च करना महंगा पड़ सकता है. साइबर सेल की नजर से आप बच नहीं सकते, जो ऐसी चीजों के सर्च करने पर अलर्ट मोड में आ जाती हैं. आपको इसके लिए जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें