1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how google search engine works google questions and answers how and where does google get correct answer to your every question everything you need to know rjv

Google कहां से लाता है आपके हर सवाल का जवाब! यहां जानिए पूरी डीटेल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
How Google Search Engine Works
How Google Search Engine Works
google

How Google Search Engine Works: हमारे दिमाग में जब भी कोई सवाल आता है, तो हम सीधा गूगल बाबा की शरण में जाते हैं. Google हमारे सामने पल भर में उस सवाल का जवाब और उससे जुड़ी कई और तरह की जानकारियां पेश कर देता है. केवल एक क्लिक में हमारे सारे सवालों के जवाब देनेवाले Google ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है. लेकिन Google के पास हमारे हर सवाल का जवाब आखिर आता कहां से है, क्या आपने सोचा है? आइए जानें-

Google आपके सवाल का ऐसे देता है जवाब -

Crawling करता है

Google पर कोई सवाल सर्च करने पर Google सबसे पहले ये चेक करता है कि वेब पेजेज पर क्या उपलब्ध है. इसके लिए Google पेजेज को Crawl करता है और नये पेज इंडेक्स में जोड़ता रहता है. इस प्रोसेस को Crawling कहते हैं. इसके लिए Web Crawlers के Google bot का इस्तेमाल होता है. दरअसल, Google bot एक Web Crawlers सॉफ्टवेयर है. ये Crawlers वेबपेजेज को ढूंढते हैं. इन वेब पेजेज को ढूंढकर Crawlers उन पर मौजूद लिंक्स को फॉलो करते हैं. ये Crawlers एक लिंक से दूसरे लिंक पर जाकर डेटा इकट्ठा करते हैं और इन्हें Google के सर्वर पर लाते हैं.

Indexing करता है

जब Crawlers को वेबपेज मिल जाता है, तो कंपनी का सिस्टम उस पेज का कंटेंट चेक करता है. इसमें पेज कंटेंट के अलावा इमेज और वीडियो भी शामिल होते हैं. Google यह भी चेक करता है कि जिस पेज को क्रॉल किया गया है वह आखिर क्या है? यह प्रोसेस ब्राउजर पर किये जा रहे सर्च की तरह होता है. इसमें कई चीजों पर गौर किया जाता है, जैसे कीवर्ड्स और वेबसाइट का नयापन, यानी कंटेंट कॉपी-पेस्ट नहीं होना चाहिए. सर्च इंडेक्स में मौजूद सभी जानकारी को Google का सिस्टम ट्रैक करता है. इस स्टेप में आकर डुप्लीकेट कंटेंट को कैंसल कर दिया जाता है. ये सारी जानकारी Google Index में स्टोर की जाती है और इसे लेकर एक बड़ा डेटाबेस तैयार किया जाता है.

Serving Result दिखाता है

Google पर जब भी हम कुछ सर्च करने के लिए टाइप करते हैं, तो हमारे सवाल के साथ ही उससे संबंधित कई जवाब मिल जाते हैं. वैसे यह कई बातों पर निर्भर करता है. इसमें सबसे ऊपर पेज रैंक होता है. इसी तरीके से आपके सामने Google हर सवाल का जवाब सेकेंड्स में ही मिल जाता है. इसके अलावा, Google के कुछ इंटरनल प्रोसेसर का भी इसमें इस्तेमाल किया जाता है. जिसके बाद Google आपके हर सवाल का जवाब महज कुछ सेकेंड्स में दे देता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें