27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिशु निकेतन विद्यालय में शुक्रवार से होगी पढ़ाई, लगेंगे सीवीसीटी

रूपनारायणपुर : आगामी शुक्रवार से शिशु निकेतन विद्यालय फिर से खुल जायेगा. मंगलवार को सैकड़ो अभिभावकों ने बीडीओ तपन सरकार को तत्काल स्कूल को खोले जाने को लेकर ज्ञापन सौंपा. उन्होंने चितरंजन सर्किल के स्कूल निरीक्षक सुमित राय को स्कूल की जांच कर रिपोर्ट जमा देने को कहा. रिपोर्ट मिलने के बाद बीडीओ ने स्कूल […]

रूपनारायणपुर : आगामी शुक्रवार से शिशु निकेतन विद्यालय फिर से खुल जायेगा. मंगलवार को सैकड़ो अभिभावकों ने बीडीओ तपन सरकार को तत्काल स्कूल को खोले जाने को लेकर ज्ञापन सौंपा. उन्होंने चितरंजन सर्किल के स्कूल निरीक्षक सुमित राय को स्कूल की जांच कर रिपोर्ट जमा देने को कहा.
रिपोर्ट मिलने के बाद बीडीओ ने स्कूल प्रबंधन, वहां के शिक्षक, स्कूल निरीक्षक, रूपनारायणपुर पुलिस फांडी के प्रभारी, तृणमूल नेताओं को लेकर अपने कार्यालय में बैठक की. जिसमे सर्वसम्मति से स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया. स्कूल प्रबंधन को कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किया. जिसे दस दिनों के अंदर पूरा करने को कहा गया. स्कूल प्रबंधन बुधवार को विज्ञप्ति जारी कर शुक्रवार से स्कूल खुलने की जानकारी देगा. अभिभावकों ने सालानपुर थाना प्रभारी को भी
ज्ञापन सौंपा.
सनद रहे कि रूपनारायणपुर सीमांतपल्ली इलाके में स्थित शिशु निकेतन विद्यालय में छात्रों के साथ यौनाचार का मामला शनिवार को प्रकाश में आने के बाद पुलिस ने आरोपी स्कूल के केयरटेकर देब हाड़ी को गिरफ्तार किया. मामले की जानकारी होने के बाद भी उसे छिपाने और आरोपी को भगाने के आरोप में प्राचार्य देबप्रसाद पाल को भी गिरफ्तार किया गया. कांड को लेकर गुस्साए स्थानीय लोगों ने स्कूलों में ताला जड़ कर चाबी पुलिस को सौंप दी. स्कूल प्रबंधन ने अगली विज्ञप्ति जारी न होने तक स्कूल बंद रखने की विज्ञप्ति सोमवार को स्कूल के मुख्य गेट पर चिपका दी. स्कूल में नौ सौ छात्र पढ़ते है.
मंगलवार को सैकड़ों अभिभावक स्कूल के समक्ष जमा हुए और जिलाशासक को स्कूल को जल्द खुलवाने को लेकर ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया. बीडीओ के माध्यम से उन्होंने जिलाशासक को ज्ञापन भेजा. उनकी मांग थी कि स्कूल जल्द खुले. गार्जियन अरुण गोराई, असीम कुमार दत्ता, दीपक कुमार माझी, पीके दास, प्रदीप कुमार माजी आदि ने बताया कि स्कूल में जो घिनौनी हरकत हुयी है, उसके लिए आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाये. लेकिन स्कूल बंद होने से छात्रों का भविष्य बर्बाद हो जायेगा. मध्य सत्र में छात्र कहां जायेंगे ? जरूरत पड़ी तो उग्र आंदोलन किया जायेगा. उन्होंने सालानपुर थाना में भी जाकर ज्ञापन सौंपा.
स्कूल निरीक्षक ने की जांच
बीडीओ श्री सरकार ने तत्काल स्कूल निरीक्षक को मामले की जांच कर रिपोर्ट जमा देने को कहा. बीडीओ कार्यालय के जूनियर अभियंता ऋत्विक बनर्जी को सहयोग के लिए उनके साथ भेजा गया. जांच के उपरांत स्कूल निरीक्षक ने बीडीओ को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा कि स्कूल के दोनों भवनों में ताला बंद है. सीमांतपल्ली में स्थित स्कूल भवन के ऊपरी मंजिल में रहने वाली प्राचार्य की पत्नी शक्ति पाल के साथ बात की गयी. स्कूल से संबंधित कोई कागजात वह नहीं दिखा पायी. श्रीमती पाल ने बताया कि जिस कक्ष में कागजात है, उसमें भी पुलिस ने ताला बंद कर दिया है.
बीडीओ ने की बैठक
स्कूल खोलनेंको लेकर भारी दबाव को देखते हुए बीडीओ ने स्कूल खोलने को लेकर अपने कार्यालय में बैठक की. जिसमे प्राचार्य की पत्नी श्रीमती पाल, स्कूल के शिक्षक, स्कूल निरीक्षक श्री राय, रूपनारायणपुर पुलिस फांडी के प्रभारी सिकंदर आलम, तृणमूल प्रखण्ड अध्यक्ष सह जिला परिषद सदस्य मोहम्मद अरमान, तृणमूल युवा नेता भोला सिंह आदि शामिल थे. बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय हुआ कि स्कूल को तत्काल खोला जाये. शुक्रवार से स्कूल खुलेगा.
जरूरी दिशानिर्देश दिया गया स्कूल को
वर्ष 1986 से इलाके में चल रही इस प्रतिष्ठित स्कूल के पास सरकारी कोई मान्यता नहीं है. दस दिन के अंदर सरकारी मान्यता के लिए आवेदन करना होगा. स्कूल केअंदर महिला केयरटेकर ही रखना होगा. स्कूल के बाहर दो दरवान नियुक्त करने होंगे. सभी जगह सीसीटीवी कैमरा लगाना होगा. अलग अलग कैमरों की फुटेज अलग अलग शिक्षक प्रतिदिन जांच करेंगे. जांच में कुछ भी आपत्तिजनक होने पर तत्काल इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन को देनी होगी.
तृणमूल ने किया स्कूल का निरीक्षण
शिशु निकेतन स्कूल में कांड होने के बाद इस घटना की पुनरावृत्ति पुनः किसी स्कूल में न हो इसके लिए तृणमूल ने सभी स्कूलों में जाकर वहां के स्कूल प्रबंधन और शिक्षकों के साथ बैठक कर स्कूल की सुरक्षा की देखभाल करने का निर्णय लिया है. जिसके आधार पर मंगलवार को तृणमूल के प्रखण्ड अध्यक्ष मोहम्मद अरमान ने कल्याणेश्वरी हाई स्कूल का दौरा किया. श्री अरमान स्कूल के शिक्षक, प्रबंधन कमेटी के सदस्यों को लेकर बैठक की. जिसमें उन्होंने छात्रों की सुरक्षा को लेकर सभी पहलुओं पर छात्र व स्कूल कर्मियों को विशेष रूप से निगरानी करने को कहा.
25 में तीन स्कूल वैध
सालानपुर प्रखण्ड में कुल 25 निजी स्कूलों की सूचना प्रशासन के पास है. इन 25 स्कूलों का डाईस कोड है. इसके अलावा भी इलाके में दर्जन भर स्कूल हैं. जिनका डाईस कोड भी नहीं है. 25 स्कूलों में से सिर्फ तीन स्कूल डीएवी पब्लिक स्कूल (एचसीएल रूपनारायणपुर) , बर्नपुर रिवरसाइड स्कूल और संत जोसेफ कॉन्वेंट हाई स्कूल ही सरकारी रूप से बैध है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें