1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. chandauli chunav 2022 live updates up election updates 7th phase election in uttar pradesh sht

Chandauli Chunav 2022: चंदौली की 4 विधानसभा सीटों पर मतदान संपन्न, EVM में कैद प्रत्याशियों की किस्मत

सातवें चरण के लिए चंदौली जिले की मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा और चकिया विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हुआ.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Chandauli Chunav 2022
Chandauli Chunav 2022
Prabhat khabar

Chandauli Chunav 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें और अंतिम चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर 7 मार्च यानी आज मतदान संपन्न हो गया है. इस चरण में चंदौली जिले की मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा और चकिया विधानसभा सीट पर सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया चली.

चंदौली में 5 बजे तक 59.54% फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान प्रक्रिया लगातार जारी है. चंदौली जिले की मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा और चकिया विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से 5 बजे तक 59.54% फीसदी मतदान हो चुका है.

चंदौली में 3 बजे तक 50.75 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान प्रक्रिया लगातार जारी है. चंदौली जिले की मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा और चकिया विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से 3 बजे तक 50.75 फीसदी मतदान हो चुका है.

चंदौली में 1 बजे विधानसभा-वार मतदान

  • मुगलसराय विधानसभा सीट- 35.00 फीसदी मतदान

  • सकलडीहा विधानसभा सीट- 36.66 फीसदी मतदान

  • सैयदराजा विधानसभा सीट- 37.80 फीसदी मतदान

  • चकिया विधानसभा सीट- 44.24 फीसदी मतदान

चंदौली में 1 बजे तक 35.51 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान प्रक्रिया लगातार जारी है. चंदौली जिले की मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा और चकिया विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से 1 बजे तक 35.51 फीसदी मतदान हो चुका है.

कम से कम 300 सीटें सपा गठबंधन जीतेगा- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि, स'माजवादी सरकार बनेगी तो पूर्वांचल को अभूतपूर्व विकास की तरफ जोड़ने का काम करेंगे. पूर्वांचल को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे दिया गया. वो उतना ही बना है जितना समाजवादियों ने बनाया था, अभी भी वे आगे नहीं जोड़ पाए. जनता इस बार डबल इंजन की सरकार की पटरियों को उखाड़ने के लिए तैयार है. कम से कम 300 सीटें सपा गठबंधन जीतेगा.'

चंदौली जिले में 11 बजे तक मतदान

  • मुगलसराय विधानसभा सीट- 21 फीसदी मतदान

  • सकलडीहा विधानसभा सीट-21.50

  • सैयदराजा विधानसभा सीट- 21.50

  • चकिया विधानसभा सीट- 29.70

चंदौली में 11 बजे तक 23.43 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान प्रक्रिया लगातार जारी है. चंदौली जिले की मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा और चकिया विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से 9 बजे तक 23.43 फीसदी मतदान हो चुका है.

मतदाता सूची में नाम होने पर ऐसे करें मतदान

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि, जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, उनको मतदान करने का अवसर नहीं है. मतदाता सूची में नाम होने पर आधार कार्ड सहित 12 पहचान पत्र दिखाकर मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं.

चंदौली में 9 बजे तक 7.69 फीसदी मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान प्रक्रिया लगातार जारी है. चंदौली जिले की मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा और चकिया विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से 9 बजे तक 7.69 फीसदी मतदान हो चुका है.

चकिया विधानसभा में EVM में खराब

चंदौली की चार विधानसभा सीटों पर मतदान प्रक्रिया लगातार जारी है. इस बीच चकिया विधानसभा से EVM में खराबी की जानकारी प्राप्त हुई है. मिली जानकारी के अनुसार, चकिया की कन्या पाठशाला में मतदान के दौरान ईवीएम खराबी की जानकारी प्राप्त हुई है.

चकिया में शाम 4 बजे तक ही होगा मतदान

यूपी विधानसभा चुुनाव 2022 के सातवें और अंतिम चरण में 54 विधानसभा सीट पर 7 मार्च को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो चुका है. इनमें से 383-चकिया (जनपद-चंदौली) तथा 401-राबर्टसगंज (जनपद-सोनभद्र) एवं 403-दुद्धी (जनपद-सोनभद्र) विधानसभा सीट निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगा. शेष 51 विधानसभा निर्वाचन सीटों में शाम 6 बजे तक चलेगा.

चंदौली के 43 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

चंदौली में चारों विधानसभा सीटों पर मतदान प्रक्रिया लगातार जारी है. जिले में 43 प्रत्याशी की राजनीतिक किस्मत का आज मतदाता फैसला करेंगे. जिले की चार विधानसभाओं में कुल 1433138 मतदाता है. जिले में कुल 925 मतदान केंद्र और 1694 मतदान बूथ बनाए गए हैं.

मुगलसराय विधानसभा सीट

मुगलसराय विधानसभा सीट से बीजेपी की साधना सिंह विधायक हैं. उन्होंने सपा के बाबूलाल को 13,243 मतों से हराया. पिछली बार यहां 61.77 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस बार के चुनाव में यहां से बीजेपी ने रमेश जायसवाल, सपा ने चंद्रशेखर यादव, बसपा ने इशाद अहमद और कांग्रेस ने छब्बू पटेल को प्रत्याशी बनाया है.

मुगलसराय सीट का सियासी इतिहास

मुगलसराय विधानसभा सीट पर पहली बार 1952 में विधानसभा चुनाव हुआ था. उस चुनाव में कांग्रेस के उमाशंकर तिवारी ने जीत हासिल की थी. 1967 में कांग्रेस के श्यामलाल यादव महज 82 वोटों से जीते थे. 2002 और 2007 में सपा को जीत मिली थी. वहीं, 2012 के चुनाव में बसपा ने पहली बार मुगलसराय सीट जीती थी.

सकलडीहा विधानसभा सीट

सकलडीहा विधानसभा सीट से सपा के प्रभुनारायण यादव विधायक हैं. उन्होंने बीजेपी के सूर्यमुनि तिवारी को 14 हजार 969 मतों से हराया था. 2017 में यहां 63.69 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस बार के चुनाव में यहां से बीजेपी ने सूर्यमुनि तिवारी, सपा ने प्रभु नारायम सिंह, बसपा ने जयश्याम त्रिपाठी, कांग्रेस ने देवेंद्र प्रताप सिंह को प्रत्याशी बनाया है. 2012 में यहां से सुशील सिंह निर्दलीय विधायक बने.

सैयदराजा विधानसभा सीट

सैयदराजा विधानसभा सीट से बीजेपी के सुशील सिंह विधायक हैं. उन्होंने सपा के मनोज कुमार को 34,037 मतों से हराया.2017 में यहां 62.28 प्रतिशत मतदान हुआ था. 2012 में इस सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मनोज कुमार ने जीत दर्ज की.इस बार के चुनाव में यहां से बीजेपी ने सुशील सिंह, सपा ने मनोज सिंह डब्ल्यू, बसपा ने अमित यादव और कांग्रेस ने विमला देवी बिंद को प्रत्याशी बनाया गया है.

चकिया (सुरक्षित) विधानसभा सीट

चकिया (सुरक्षित) विधानसभा सीट से बीजेपी के शारदा प्रसाद विधायक हैं. उन्होंने बसपा के जितेंद्र कुमार को 20,063 मतों से हराया था. इस सीट पर 2017 में 64.23 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस बार के चुनाव में यहां से बीजेपी ने कैलाश खरवार, सपा ने जितेंद्र कुमार, बसपा ने विकास गौतम आजाद और कांग्रेस ने रामसुमेर को प्रत्याशी बनाया है.

54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी चुनावी मैदान में

सातवें और अंतिम चरण के लिए आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र और भदोही जिले में मतदान होना है. 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनकी राजनीतिक किस्मत का फैसला 2.06 करोड़ मतदाता करेंगे. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल के मुताबिक, 54 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सोमवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान

सातवें चरण में रॉबर्ट्सगंज, ओबरा, दुद्धी, दीदारगंज, अतरौला, गोपालपुर, सकलडीहा, सागरी, शिवपुर, मुबारकपुर, सेवापुरी, भदोही, ज्ञानपुर, औराई, मधुबन, घोसी, मोहम्मदाबाद गहना, मऊ, मोहम्मदाबाद, सैयदपुर, चकिया, अजगर,रोहनियां, मछली शहर, मरियाहू, छांबी, मिर्जापुर, मझवां, चुनार, शाहगंज, जौनपुर, मल्हानी,बदलापुर, पिंडारा, आजमगढ़, निजामाबाद, जमानिया, मुगलसराय, फूलपुर- पवई, लालगंज, मेहरगढ़, जाफराबाद, सैदपुर, मरिहां, घोरावल, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी कैंट, गाजीपुर, जंगीपुर, जहूराबाद और मुंगरा बादशाहपुर में मतदान होना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें