1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. mla inaugurates stop water plant planting campaign in simdega

सिमडेगा में 'पानी रोको पौधा रोपो' अभियान शुरू, विधायक ने किया उदघाटन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पानी रोको पौधा रोपो अभियान की शुरुआत करते विधायक विक्सल कोंगाडी व अन्य.
पानी रोको पौधा रोपो अभियान की शुरुआत करते विधायक विक्सल कोंगाडी व अन्य.
फोटो : प्रभात खबर.

सिमडेेगा : जिले में पानी रोको पौधा रोपो अभियान की शुरुआत की गयी. जिले के विभिन्न प्रखंडों में विधायक व अधिकारियों द्वारा कुदाल चला कर इस अभियान की शुरुआत की. पंचायत के कलहाटोली गांव से कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी द्वारा इस अभियान का शुभारंभ किया गया. इस दौरान विधायक ने गांव के एमरेंसिया टेटे के जमीन में मनरेगा योजना अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत खड्ढा खोद कर इस अभियान को शुरू किया. पढ़ें रविकांत साहू की रिपोर्ट.

कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने कहा कि आज पूरा देश कोरोना वैश्विक महामारी की चपेट में है. प्रवासी मजदूरों को काम उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस प्रकार की योजना शुरू की गयी है. इस प्रकार की योजना से लोगों को दो प्रकार से लाभ उपलब्ध मिलेगा. एक तो प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध होगा, वहीं गांव के लोगों की आय भी बढ़ेगी. मौके पर बीडीओ अखिलेश कुमार, कनीय अभियंता नितेश कुमार, मुखिया आलो मनी बागे, पंचायत सचिव संजय मुकुट बीलूंग, श्यामलाल प्रसाद, सुलभ डुंगडुंग के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे.

कुरडेग : प्रखंड के खिंडा पंचायत में बिरसा हरित क्रांति योजना के तहत पानी रोको पौधा रोपो अभियान का शुभारंभ प्रखंड विकास पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार द्वारा कुदाल चला कर किया गया. इस अवसर पर बीडीओ ने उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि बिरसा हरित क्रांति योजना के तहत फलदार वृक्ष लगाये जायेंगे. इसके बाद जमीन मालिक को सौंप दिया जायेगा, ताकि उसकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर बने सके.

ठेठईटांगर : प्रखंड के टुकूपानी पंचायत और मेरोमडेगा पंचायत में बिरसा हरित क्रांति योजना के तहत पानी रोको, पौधा रोपो अभियान का शुभारंभ प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार द्वारा कुदाल चला कर किया गया. इस अवसर पर बीडीओ मनोज कुमार ने उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि बिरसा हरित क्रांति योजना के तहत फलदार वृक्ष लगाये जायेंगे.

बीडीओ ने बताया कि नीलांबर- पीतांबर जल समृद्धि योजना और वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना के तहत काम शुरू किया गया है. बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि विभिन्न प्रदेशों से आ रहे प्रवासी मजदूरों के होम कोरेंटिन अवधि पूरा होने के बाद जॉब कार्ड उपलब्ध कराते हुए काम दिया जायेगा. मौके पर रोजगार सेवक सतीश साहा, वार्ड सदस्य एवं लोग उपस्थित थे.

जलडेगा : प्रखंड के कुटंगिया पंचायत के रामजडी गांव के किसान फिलन हेमरोम ने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत मिश्रित बागवानी के लिए खड्ढा खोदकर कार्य का शुभारंभ किया गया. कुटंगिया पंचायत के रोजगार सेवक विजय कुमार साहू ने किसानों के साथ खुद भी खड्ढा खोदने में सहयोग कर मनोबल बढ़ाया. रोजगार सेवक ने बताया कि मिश्रित बागवानी के लिए 50 डिसमिल में आम, अमरूद, नींबू, सहजन, टिंबर प्लांट आदि के पौधे लगाये जायेंगे.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें