1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. tejaswini whatsapp group will protect women rpf launches initiative for womens safety srn

तेजस्विनी वाट्सएप ग्रुप से होगी महिलाओं की सुरक्षा, RPF ने शुरू की महिला सुरक्षा की पहल

आरपीएफ ने शुरू की ट्रेन में सफर करनेवाली महिलाओं की सुरक्षा की पहल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
तेजस्विनी वाट्सऐप ग्रुप से होगी महिलाओं की सुरक्षा
तेजस्विनी वाट्सऐप ग्रुप से होगी महिलाओं की सुरक्षा
फाइल फोटो

रांची रेल डिवीजन से आने-जानेवाले यात्रियों के लिए आरपीएफ ने तेजस्वनी नामक वाट्सएेप ग्रुप बनाया है. इस ग्रुप में सिर्फ महिला यात्रियों को जोड़ा जा रहा है, जो प्रतिदिन कामकाज को लेकर पैसेंजर-एक्सप्रेस या पैसेंजर ट्रेन से यात्री करती हैं. इस ग्रुप में आरपीएफ की महिला कांस्टेबल और अधिकारी जुड़ी हैं. इसके माध्यम से वाट्सऐप में मदद संबंधी दी गयी छोटी से छोटी सूचना पर तत्काल कार्रवाई की जाती है.

इस संबंध में ग्रुप की एक महिला आरपीएफ जवान ने बताया कि इस वाट्सऐप ग्रुप की विशेषता यह है कि इसमें एक भी पुरुष आरपीएफ कर्मियों को नहीं जोड़ा गया है. इस ग्रुप का महिला आरपीएफ इंस्पेक्टर सुनीता पन्ना संचालित करती हैं. वाट्सऐप ग्रुप में ऐसी 90 महिलाएं जुड़ी हैं, जो नौकरी सहित अन्य कार्यों के लिए नियमित तौर पर रांची-लोहरदगा, हटिया-राउरकेला और रांची-मुरी रेल सेक्शन में प्रतिदिन यात्रा करती हैं.

इस संबंध में आरपीएफ के कमांडेंट प्रशांत यादव ने बताया कि आरपीएफ में कार्यरत महिला कर्मी प्रत्येक दिन रांची, हटिया, मुरी स्टेशन में ड्यूटी के दौरान महिला यात्रियों को चिह्नित करती है. जो अकेली सफर करती है. ये महिलाएं ट्रेन में हो रही प्रत्येक गतिविधियों, संदिग्ध व्यक्ति, महिला बोगी में सवार होकर सफर करने वाले पुरुष आदि की जानकारी ग्रुप में देती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें