1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. smart city ranchi worlds top educational institutions want to buy land in smart city they will get land for only rs srn

Smart City Ranchi : विश्व के टॉप शैक्षणिक संस्थान स्मार्ट सिटी में खरीदना चाहते हैं जमीन तो मिलेगा मात्र इतने रूपये में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
विश्व के टॉप 100 विवि को रांची स्मार्ट सिटी में एक रुपया में जमीन
विश्व के टॉप 100 विवि को रांची स्मार्ट सिटी में एक रुपया में जमीन
प्रतीकात्मक तस्वीर

Ranchi Smart City Land Price, land price for smart city in ranchi रांची : रांची रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की ओर से शुक्रवार को मुंबई में स्वर्णरेखा समिट का आयोजन किया गया. इस दौरान कॉरपोरेशन के सीइओ अमित कुमार ने कहा कि झारखंड की राजधानी रांची जल्द ही एजुकेशन हब के रूप में पहचानी जायेगी. स्मार्ट सिटी की आर्थिक व्यवस्था शिक्षा आधारित होगी.

इसके लिए उच्च कोटि के शैक्षणिक संस्थानों को प्राथमिकता दी जा रही है. विश्व के टॉप 100 विश्वविद्यालय अगर स्मार्ट सिटी में शैक्षणिक संस्थान खोलना चाहते हैं, तो सरकार उन्हें केवल एक रुपया टोकन मनी पर जमीन उपलब्ध करायेगी.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार रांची को बेहतर शिक्षा का केंद्र बनाते हुए सुनियोजित तरीके से आवासीय और कमर्शियल क्षेत्र का विकास करना चाहती है. इसके लिए विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना पर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि निवेशकों के लिए रांची स्मार्ट सिटी देश के सबसे बेहतर स्थानों में से एक है.

स्मार्ट सिटी में 24 घंटे निर्बाध वाटर सप्लाई और बिजली आपूर्ति के लिए आधारभूत संरचना का विकास अंतिम दौर में है. प्रदूषण फैलाने वाले किसी भी उद्योग को स्मार्ट सिटी में जगह नहीं मिलेगी. वहां बनाये जा रहे सभी भवन कम से कम गृहा टू रेटिंग के होंगे.

मालूम हो कि रांची स्मार्ट सिटी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों के लिए चिह्नित प्लॉट के लिए चल रही ऑक्शन प्रक्रिया में शैक्षणिक, स्वास्थ्य, हॉस्पिटैलिटी, आवासीय और कॉमर्शियल क्षेत्र की टॉप कंपनियों को शामिल कराने के लिए दिल्ली और मुंबई में स्वर्णरेखा समिट का आयोजन किया गया है. स्मार्ट सिटी रांची में निवेश को लेकर दोनों ही कार्यक्रमों में निवेशकों ने दिलचस्पी दिखायी.

स्मार्ट सिटी ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट की दी गयी जानकारी :

इस अवसर पर स्मार्ट सिटी ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिये स्मार्ट सिटी के जीएम राकेश कुमार कुलयार ने दी. शॉर्ट फिल्म के जरिये रांची स्मार्ट सिटी के विजन, आधारभूत संरचना का विकास, विभिन्न क्षेत्रों के लिए चिह्नित प्लॉट्स, निवेशकों के लिए बने टर्म्स कंडीशन, प्लॉट साइज, प्लॉट प्राइस आदि की जानकारी दी गयी. सीइओ ने सरकार की ओर से ही निवेशकों के लिए बनी सहज नीतियों पर चर्चा की.

ये कंपनियां हुईं शामिल :

कार्यक्रम में शाह इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड, जेवी कंस्ट्रक्शन, उत्कर्ष डेवलपर्स, पेंटागन रियलेटर्स, ओमकार रियलेटर्स, होली प्रॉफिट स्कूल, आरोग्यधाम, ऐशविले वर्ल्ड स्कूल, सीपी गोयनका इंटरनेशनल स्कूल, विवजियोर ग्रुप ऑफ स्कूल, पीवीजी विद्या भवन हाई स्कूल एंड जूनियर कॉलेज, श्री देव लक्ष्मी हाउसिंग, आस्था कर्मा हेल्थ केयर, वर्ल्ड माइक्रो स्टॉक एक्सचेंज, किड्जी गुरुकुलम, के 12 कंसल्टेंसी, इएसडीएस सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड समेत अन्य कंपनियों ने हिस्सा लिया.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें