28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओबीसी को पांच वर्ष तक की छूट देने की तैयारी

झारखंड में जेपीएससी, जेएसएससी और अन्य राज्यस्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में ओबीसी उम्मीदवारों को उम्र सीमा में पांच वर्ष छूट देने की तैयारी की जा रही है.

विशेष संवाददाता (रांची).

झारखंड में जेपीएससी, जेएसएससी और अन्य राज्यस्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में ओबीसी उम्मीदवारों को उम्र सीमा में पांच वर्ष छूट देने की तैयारी की जा रही है. इस प्रस्ताव को अमली जामा पहनाने के लिए झारखंड राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग अन्य राज्यों में ओबीसी को उम्र सीमा में मिलनेवाली छूट का अध्ययन कर रहा है. आयोग ने बिहार और छत्तीसगढ़ से ओबीसी की छूट सीमा के संबंध में जानकारी मंगवायी है. बता दें कि फिलहाल, झारखंड में प्रतियोगी परीक्षाओं में ओबीसी उम्मीदवारों को उम्र सीमा में केवल दो वर्ष की छूट मिलती है. जबकि, बिहार में अधिकतम तीन वर्ष और छत्तीसगढ़ में पांच वर्ष तक की छूट का प्रावधान है. उम्मीद है कि पिछड़ा वर्ग आयोग की अगले सप्ताह होनेवाली बोर्ड मीटिंग में ओबीसी को पांच वर्ष तक उम्र सीमा छूट दिये जाने का प्रस्ताव रखा जायेगा. इसके तहत यदि सामान्य वर्ग की अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष है, तो ओबीसी को 40 वर्ष तक की छूट दी जायेगी. उल्लेखनीय है कि फिलहाल राज्य में एसटी और एससी को उम्र सीमा में पांच साल की छूट मिली हुई है. इस संबंध में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष योगेंद्र प्रसाद ने कहा कि झारखंड में ओबीसी को दो वर्ष की ही छूट मिलती है. इसे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. हम अन्य राज्यों में उम्र सीमा में छूट का अध्ययन कर रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें