1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. people are getting nutritious food at quarantine center jharkhand government is doing the work of immunity boosting jharkhand coronavirus news

क्वारेंटाइन सेंटर में लोगों को मिल रहा पौष्टिक आहार, झारखंड सरकार इम्यूनिटी बूस्टींग का कर रही काम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
क्वारेंटाइन सेंटर में लोगों को दिया जा रहा पौष्टिक आहार.
क्वारेंटाइन सेंटर में लोगों को दिया जा रहा पौष्टिक आहार.

रांची : झारखंड सरकार की ओर से कोविड-19 महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए बहुत से प्रयास किये जा रहे हैं. सरकार मुख्य रूप से लोगों के इम्यूनिटी बूस्टींग पर ध्यान दे रही है. कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए किये जा रहे इन प्रयासों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ आमजनों की सुविधाओं का भी खास खयाल रखा जा रहा है. सरकार प्रवासियों को क्वारेंटाईन सेंटर में रखकर रोजाना ऐसे पौष्टिक आहार दे रही है जिससे लोगों के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सके. इस बाबत विभिन्न जिलों में उपायुक्तों द्वारा बराबर क्वारेंटाईन सेंटर्स की मॉनेटरिंग भी की जा रही है.

राज्य के बाहर से काफी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घर वापस आ रहे हैं. इस संदर्भ में सरकार सोशल पुलिसिंग के द्वारा प्रत्येक घर तक लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रही है. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए भी कार्य किया जा रहा है. लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा ग्राम प्रमुख, मुखिया, आंगनवाड़ी सेविका, सहिया, चौकीदार, स्कूल कमिटी, शिक्षक आदि को घर घर तक जानकारी पहुंचाने और उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के क्रम मे कैसे रहना है इस ओर प्रेरित करने का काम दिया गया है.

हाल में लोगों की कोरोना जांच के लिए राज्य के विभिन्न जिलों में नयी ट्रूनेट मशीन लगा दी गयी है. इस मशीन के स्थापित होने से जांच की प्रक्रिया में तेजी आयी है. सरकार द्वारा संक्रमितों के सेहत की अच्छे से देखभाल की जा रही है, जिससे राज्य में पूरे देश के मुकाबले डेथ रेट 0.93 प्रतिशत है, वहीं रिकवरी रेट 42.10 प्रतिशत हो गयी है.

आयुष कार्यालय गुमला ने आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा तैयार किया

लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जिला आयुष कार्यालय गुमला द्वारा चार मुख्य सामग्रियों के मिश्रण से आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा तैयार किया गया है. इस आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम में सहायक रहेगी. इस काढ़े का रोजाना 2 से 3 बार सेवन कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

मिश्रण में इस्तेमाल की गयी सामग्रियां जैसे तुलसी, दालचीनी, सौंठ एवं गोलमिर्च में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कोरोना वायरस के साथ-साथ खांसी, सर्दी जैसे कई रोगों से हमें बचाता है. आने वाले दिनों में यह आयुर्वेदिक काढ़ा जिले के तमाम कोविड केयर सेंटर एवं क्वारनटाईन केंद्रों में रहने वाले श्रमिक बंधुओं व अन्य लोगों तथा जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों में भी उपलब्ध कराया जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें