25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: झारखंड में सक्रिय हुआ मॉनसून, 26 को रांची में भारी बारिश का अनुमान

झारखंड में मॉनसून सक्रिय है. राज्य के संताल परगना वाले इलाके में 25 जून तथा 26 जून को संताल के साथ-साथ राजधानी व आसपास के इलाके में भी भारी बारिश का अनुमान है.

Jharkhand Weather: झारखंड में मॉनसून सक्रिय है. राज्य के संताल परगना वाले इलाके में 25 जून तथा 26 जून को संताल के साथ-साथ राजधानी व आसपास के इलाके में भी भारी बारिश का अनुमान है. 23 और 24 जून को राज्य के कई स्थानों पर तेज हवा के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 25 जून को राज्य में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है.

संताल परगना में भी होगी भारी बारिश

इसी दिन संताल परगना में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 26 जून को संताल के साथ-साथ राजधानी और आसपास वाले इलाकों में भी कई स्थानों पर भारी बारिश को लेकर ‘येलो अलर्ट’ किया गया है. अभी मॉनसून संताल परगना वाले इलाके में ही सक्रिय है. अरब सागर से आनेवाली मॉनसून की हवा कोल्हान के करीब पहुंच गयी है. अगले दो-तीन दिनों में इसका असर दिख सकता है. मॉनसून और कई जिलों में प्री मॉनसून बारिश के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है. गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है.

तापमान में रही समानता

पलामू प्रमंडल के कुछ जिलों को छोड़ शेष जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि से नीचे चला गया है. केवल डालटनगंज का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि के आसपास रिकार्ड किया गया. वहीं, सिमडेगा में कई स्थानों पर अच्छी बारिश हुई. कोलेबिरा में 80 मिमी के आसपास बारिश हुई. तेनुघाट में 55 तथा गिरिडीह में भी 50 मिमी के आसपास बारिश हुई. पिछले 25 घंटे में राजधानी के टाटीसिलवे में भी अच्छी बारिश हुई. बारिश और बादल छाये रहने के कारण राजधानी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेसि के आसपास रहा.

शहरों में जल जमाव रोकने के लिए योजना बनाने का निर्देश

राजधानी रांची में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के काफिले के जल जमाव में फंसने के बाद नगर विकास विभाग बारिश में होनेवाले जल जमाव को लेकर गंभीर है. मुख्यमंत्री के सचिव सह नगर विकास विभाग के सचिव अरवा राजकमल ने सभी शहरी निकायों को जल जमाव रोकने की योजना बनाने का निर्देश दिया है. उन्होंने नाले-नालियों की सफाई कराते हुए जल-जमाव की समस्या की रोकथाम के उपाय करने के लिए योजना बना कर काम करने का निर्देश दिया है. मालूम हो कि राज्य के सभी शहरों में बरसात के मौसम में जल जमाव की समस्या है. तेज बारिश होने पर विभिन्न इलाकों में जल जमाव हो जाता है. इससे राहगीरों को काफी परेशानी होती है. नगर विकास सचिव ने निकायों को जल-जमाव से निपटने के लिए नालियों की सफाई करने का भी निर्देश दिया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें